Google ने Play Store से हटाए Tik-Tok के 80 लाख से ज्यादा निगेटिव रिव्यू, वापस आई Tik-Tok की रेंटिग

पिछले कुछ समय से Tik-Tok और YouTube के बीच में जबरदस्त जंग छिड़ी हुई हैं। जिसके कारण Google Play Store पर Tik-Tok की रेटिंग में भारी गिरावट देखने को मिली थी। Tik-Tok की रेंटिंग अचानक से 4.3 से गिरकर 1.2 रह गई थी। अब एक बार फिर Tik-Tok की रेटिंग में जबरदस्त उछाल देखने को मिली है। यह उछाल हमें Google द्वारा Play store से Tik-Tok के 80 लाख से ज्यादा निगेटिव रिव्यू हटाए जाने के बाद देखने को मिली हैं। जिसके कारण एक बार फिर Tik-Tok की play store पर 4.4 रेटिंग हो गई है।

जानिए आखिर क्या है पूरा मामला

Tik-Tok और YouTube के बीच जंग की शुरुआत Tik-Tok उपयोगकर्ता फैजल सिद्दीकी के एक वीडियो से हुई थी। जिसमें फैजल ने महिलाओं के खिलाफ हिंसा का प्रदर्शन किया था। बाद में जब यह वीडियो वायरल हुई तो फैजल ने कहा “मेरी पुरानी वीडियो को एडिट करके इस वीडियो को बनाया गया है। इस तरह की कोई भी वीडियो मैंने नहीं बनाई है।” बाद में इस मामले में महिला आयोग ने हस्तक्षेप किया, जिसके कारण फैजल सिद्दीकी के अकाउंट को Tik-Tok से निलंबित किया गया।

YouTube पर कैरी मिनाती के वीडियो के बाद मामले ने रफ्तार पकड़ी

फैजल सिद्दीकी के अकाउंट निष्कासित होने के बाद भी मामला नहीं थमा। YouTube स्टार कैरी मिनाती ने YouTube पर एक वीडियो पोस्ट की, जिसमें उन्होंने TIk-Tok उपयोगकर्ता आमिर सिद्दीक को Roast किया। उनकी इस वीडियो को 70 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया। बाद में साईबरपुलिंग और कई लोगों की रिपोर्ट के कारण YouTube से इस वीडियो को हटा दिया गया। जिसके बाद कैरी मिनाती के समर्थन में लोगों ने Tik-Tok का विरोध शुरू कर दिया। इन दोनों मामलों के कारण अचानक से Tik-Tok की रेंटिंग में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली।

भारत ने खुद का मित्रोन एप लांच किया

चीन के बाद भारत में ही Tik-Tok के सबसे ज्यादा उपयोगकर्ता है। इन मामलों के बाद Tik-Tok को काफी नुकसान हुआ हैं। जिसका फायदा भारत ने भी उठाया और खुद का बना मित्रोन एप लांच किया। जिसे आईआईटी रुड़की के पूर्व छात्र शिवांक अग्रवाल और उनकी टीम ने बेंगलुरु से बनाया है। इस एप को अप्रैल 2020 में लांच किया था। मित्रोन एप को अब तक 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका हैं और यह एप भारत में Google Play store के टाॅप 10 फ्री एप में भी शामिल हो चुका है। यह एप भी Tik-Tok के जैसा ही है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply