अब पीवीसी कार्ड पर रिप्रिंट होगा आधार कार्ड, एटीएम की तरह पर्स में रखना होगा आसान

अब पीवीसी कार्ड पर रिप्रिंट होगा आधार कार्ड, एटीएम की तरह पर्स में रखना होगा आसान

आधार कार्ड हर भारतीय की बायोमैट्रिक पहचान है। और अब इस पहचान पत्र का रूप बदलने जा रहा है।

दरअसल, हर एक भारतीय के सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट ‘आधार कार्ड’ का रूप बदलने वाला है। जिससे आपको इसे कैरी करना और भी आसान हो‌ जाएगा। यह भी पढ़ें:विधायक ए प्रभु ने 17 साल छोटी प्रेमिका से की शादी, लड़की के पिता ने किया बेटी को फंसाने का दावा

यूं तो इससे पहले भी सरकार ने इसे कैरी करने के कर्ई ऑप्शन उपलब्ध कराएं हैं लेकिन अब आप आधार कार्ड को डेबिट कार्ड की तरह अपने वॉलेट या पर्स में भी कैरी कर सकते हैं।

आधार का मैनेजमेंट करने वाली सरकारी संस्था यूआईडीएआई (UIDAI) ने अब पीवीसी (PVC) कार्ड पर आधार रिप्रिंट कराने की सुविधा शुरू की है। यह भी पढ़ें:असम के मुख्यमंत्री ने दिया 12000 सूअरों को मारने का आदेश, जानिए क्यों?

क्या है पीवीसी कार्ड

पीवीसी कार्ड को पॉलीविनाइल क्लोराइड कार्ड कहते हैं। यह एक प्लास्टिक का बना कार्ड होता है। इसी कार्ड पर आधार डीटेल प्रिंट होकर आपके पास पहुंचेगा, जिसे आप वैलिड आधार के तौर अपने पर्स या व़ॉलेट में रख सकते हैं.।

UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि, “आपका आधार अब सुविधाजनक साइज में होगा, जिसे आप आसानी से अपने वॉलेट में रख सकेंगे।” यह भी पढ़ें:गेस्ट हाउस रेड में पकड़ी गई लड़कियों पर कोर्ट ने कहा- सैक्स व्यापार जुर्म नहीं, लड़कियों को पेशा चुनने की है आजादी

50 रुपये है चार्ज

हालांकि, पीवीसी कार्ड पर आधार रिप्रिंट कराने के लिए यूआईडीएआई ने 50 रुपये की फीस रखी है। जिसमें जीएसटी और स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल है। इस कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।

नए ‘आधार’ की ख़ास बातें

नए तरीके का आधार कार्ड हर मौसम से पूरी तरह सुरक्षित है। इसके गीला होना, कटने-फटने की चिंता खत्म हो जाएगी। PVC कार्ड के रूप में नया आधार टिकाऊ है‌। यह भी पढ़ें: बोहरे भाईयों ने मिलकर बनाए सस्ते इलेक्ट्रिक वाहन, रिमोट से भी किया जा सकता है कंट्रोल

इतना ही नहीं, नया आधार दिखने में आकर्षक है और लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट होंगे। इसके साथ ही, नए आधार कार्ड को अब ऑनलाइन ऑर्डर कर मंगवाया जा सकता है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply