जब गलती करने पर पिता ने मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी को 2 दिन तक गैराज में कर दिया बंद

Dhirubhai Amabni's sons Mukesh and Anil Childhood - YouTube
जब गलती करने पर पिता ने मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी को 2 दिन तक गैराज में कर दिया बंद (Image Credit: YouTube)

साल 2002 में मुकेश अंबानी ने एक्ट्रेस सिमी ग्रेवाल को एक इंटरव्यू दिया था। इस इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने अपने बचपन का एक वाक्य बताया था। जिसमे मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी की एक गलती करने पर उनके पिताजी धीरू भाई अंबानी का गुस्सा सातवें आसमान पर था। जिसकी वजह से उन्होंने दोनों भाइयों को दो दिन के लिए गेराज में बंद कर दिया और खाने को केवल रोटी और पानी दिया था।

मुकेश अंबानी अपने इंटरव्यू में कहते कि उन्होंने अपने पिताजी के संघर्ष को बहुत करीब से देखा है। उनके पिताजी उन्हें कड़े अनुशासन में रखते थे। मुकेश अंबानी ने बताया कि एक रोज़ उनके घर कुछ मेहमान आए थे, मुकेश तब 10-11 साल के थे और अनिल 9 साल के थे।

जब उनकी मां मेहमानों के लिए नाश्ता लेकर आई, तभी मेहमानों के खाने से पहले दोनों भाइयों ने मिलकर सब कुछ खा लिया। उनके पिताजी यह देख कर बहुत गुस्सा हुए। उनके पिताजी ने गुस्सा होने के बावजूद उन्हें चुपचाप बैठने को कहा, पर दोनों भाइयों ने उनकी यह बात अनसुनी कर सोफे पर कूदने लगे।

मुकेश अंबानी ने कहा कि अगले दिन सुबह उनके पिताजी का गुस्सा सातवें आसमान पर था। उन्होंने दोनों भाइयों को बुलाया और कहा कि अगले दो दिन तक तुम दोनों गेराज में बंद रहोगे, उन्होंने कहा कि जब तक तुम दोनों अच्छे से बर्ताव करना और अनुशासन में रहना नहीं सीख जाओगे, तब तक तुम दोनों गेराज में ही रहोगे घर नहीं आओगे। खाने-पीने को केवल रोटी और पानी मिलेगा।
मुकेश अंबानी अपने बचपन के इस वाक्य को याद करते हुए कहते है कि उन्हें इस गलती से बहुत कुछ सीखने को मिला। सबसे अच्छी बात यह हुई कि उन दोनों भाई के बीच का बंधन, गहरा और मजबूत हो गया।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *