नजरबंदी से मुक्त हुई महबूबा मुफ्ती का बड़ा बयान, बोलीं- जब तक हमारा झंडा बापस नहीं मिलेगा, तब तक नहीं उठाऊंगी तिरंगा

जब तक हमारा  झंडा बापस नहीं मिलेगा, तब तक नहीं उठाऊंगी तिरंगा :महबूबा मुफ्ती

कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर के दो प्रमुख दल पीडीपी और एनसी के नेताओं को घर में नजरबंद कर रखा था। नेशनल कांफ्रेस के नेता फारुक अबदुल्ला व उनके बेटे उमर अबदुल्ला की रिहाई कुछ महिने पहले कर दी गई थी लेकिन पीडीपी के नेता महबूबा मुफ्ती कि रिहाई बस कुछ दिन पहले हीं हुई है। यह भी पढ़ें: 434 दिन हिरासत के बाद, नज़रबंदी से मुक्त हुईं महबूबा मुफ्ती

रिहाई के बाद महबूबा ने आग उगला शुरू कर दी है और धारा 370 की जिद्द पर अड़ी हई है। लेकिन केंद्र की मोदी सरकार इस धारा को लेकर प्रतिबद्ध है और इसे किसी हाल में वापस नहीं लेगी। कश्मीर में अमन चैन बहाल हो इसके लिए पुर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को एलजी बनाकर भेजा है। इससे यह साफ प्रतीत होता है की केंद्र सरकार का मुड़ कुछ और हीं है।

दरअसल, लंबे समय तक मीडिया से दूर रहने वालीं जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई मुद्दों पर खुलकर बात की। इस दौरान महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हम अनुच्छेद 370 वापस लेकर रहेंगे। यह भी पढ़ें: बॉलीवुड एक्ट्रेस के फोटो लगे जॉबकार्ड पर मनरेगा में धड़ल्ले से चल रहा काम

इसके साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि जब तक ऐसा नहीं हो जाता, वो कोई भी चुनाव नहीं लड़ेंगी। इसके साथ ही महबूबा मुफ्ती ने तिरंगे को लेकर बड़ी बात बोली जिस पर विवाद होना तय है।

जम्मू-कश्मीर के अलावा दूसरा कोई झंडा नहीं उठाऊंगी

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महबूबा मुफ्ती ने ऐलान किया कि मैं जम्मू-कश्मीर के अलावा दूसरा कोई झंडा नहीं उठाऊंगी। यानी उन्होंने फिर से एक देश दो झंडे वाली सियासत को आगे करते हुए तिरंगा हाथ में लेने से इनकार कर दिया है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा, “जिस वक्त हमारा ये झंडा वापस आएगा, हम उस (तिरंगा) झंडे को भी उठा लेंगे। मगर जब तक हमारा अपना झंडा, जिसे डाकुओं ने डाके में ले लिया है, तब तक हम किसी और झंडे को हाथ में नहीं उठाएंगे। वो झंडा हमारे आईन का हिस्सा है, हमारा झंडा तो ये है। उस झंडे से हमारा रिश्ता इस झंडे ने बनाया है।”

लद्दाख पर भी बोलीं महबूबा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि चीन ने लद्दाख में 1000 वर्ग किमी से अधिक जमीन पर कब्जा कर लिया। चीन ने 370 को हटाने और भारत द्वारा किए गए परिवर्तनों पर खुलकर आपत्ति जताई है। वे इस बात से कभी इनकार नहीं कर सकते कि जम्मू-कश्मीर कभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इतना प्रसिद्ध नहीं था, जितना अब है।

मोहसिन रजा बोले- पाकिस्तान चली जाएं

इस बीच कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का विरोध करने वाली महबूबा मुफ्ती को उत्तर प्रदेश सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने सलाह दी है। मोहसिन रजा ने कहा है कि महबूबा मुफ्ती पाकिस्तान चली जाएं। यह भी पढ़ें: प्यार में पड़े चचेरे भाई-बहन को घरवालों ने ज़हर देकर मारा, सबूत मिटाने के लिए जलाई लाश


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply