छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर होगा आगरा मुगल म्यूजियम का नया नाम, योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान

File photo: Uttar Pradesh chief minister Yogi Adityanath.
छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर होगा आगरा मुगल म्यूजियम का नया नाम, योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान (Image Credit: Hindustan Times)

सीएम योगी की चर्चा ‌जगहों के नाम बदलने में हमेशा से होती रही है। एक बार फिर से योगी ने जगह का नाम बदलने का फैसला लिया। सोमवार को योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के आगरा में बन रहे मुगल म्यूजियम “आगरा मुगल म्यूजियम” का नाम बदलने का ऐलान किया गया है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम स्थापित होगा। ज्ञात हो कि यह म्यूजियम ताजमहल के पूर्वी गेट पर बन रहा है। 

योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आगरा मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा है कि आगरा में निर्माणाधीन मुगल म्यूजियम, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम स्थापित होगा। उत्तरप्रदेश सरकार राष्ट्रवादी विचारों को पोषित करने वाली है। गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों को छोड़, राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। आगे योगी ने कहा कि हमारे नायक मुगल नहीं हो सकते, शिवाजी महराज हमारे नायक हैं। इसलिए आगरा मुगल म्यूजियम का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखा जाएगा।

म्यूजियम में होगा बहुत कुछ अनूठा

मुगल म्यूजियम में मुगलिया वैभव के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज से जुड़ी चीजें और दस्तावेज भी नजर आएंगे। इससे पहले लखनऊ में प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में आगरा के पर्यटन अधिकारियों को छत्रपति शिवाजी के लिए म्यूजियम में गैलरी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। 140 करोड़ रुपये की लागत से शिल्पग्राम के पास बनाए जा रहे म्यूजियम में बहुत कुछ अनूठा होगा।

मुख्यमंत्री योगी ने आदेश देते हुए कहा कि आगरा स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से समन्वय बनाकर आगरा एयरपोर्ट के सम्बन्ध में प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किया जाए। आगरा एयरपोर्ट एवं आगरा मेट्रो के कार्य को त्वरित गति से आगे बढ़ाया जाए। पर्यटन विभाग से जुड़ी योजनाओं को भी समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराया जाए।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *