कोरोनावायरस पर देश और दुनिया का हाल

भारत सहित दुनियाभर में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर करीब 2301 हो गए हैं और मरने वालों की संख्या 56 हो गई है। इस महामारी को लेकर आज देश और दुनिया में क्या हुआ, उस पर डालिए एक नजर-

Coronavirus Updates: India's case count rises to 315, confirms ...
Image Credit : Economic Times

कामगारों की मजदूरी पर केंद्र को नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने असंगठित क्षेत्र में प्रवासी श्रमिकों और खुद का रोजगार करने वाले गरीबों को न्यूनतम मजदूरी का भुगतान करने का निर्देश देने के लिए एक्टिविस्ट हर्ष मंदर और अंजलि भारद्वाज की ओर से दाखिल जनहित याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में 7 अप्रैल तक जवाब मांगा है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने जस्टिस नागेश्वर राव और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच से कहा कि सरकार श्रमिकों की बुनियादी जरूरतों पर ध्यान दे रही है।

राजस्थान में 20 और मिले संक्रमित

वहीं राजस्थान में शुक्रवार को 20 और लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें से नौ लोगों ने दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात में हिस्सा लिया था। निजामुद्दीन से आए दो लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के कारण बीकानेर जिले के दो इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। राजस्थान में अब कोरोना के मामले बढ़कर 154 हो गए हैं।

पीएम बोले, 5 अप्रैल को जलाएं दीए

लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक वीडियो संदेश के जरिए देश के लोगों से अपील की कि वे इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट हों। पीएम मोदी ने लोगों से 5 अप्रैल यानी रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों की बालकनी में मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की लाइट जलाने और घरों की लाइटें बंद करने की अपील की। हालांकि उन्होंने लोगों से यह भी कहा कि इस दौरान वे अपने घरों में ही रहें और बाहर बिल्कुल न निकलें।

पी. चिदंबरम बोले, पीएम ने किया निराश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने पीएम मोदी के वीडियो संदेश को निराशाजनक करार देते हुए कहा कि प्रतीकात्मक चीजें महत्त्वपूर्ण हैं, लेकिन विशेषज्ञों व अर्थशास्त्रियों की विवेकपूर्ण सलाह को सुनना भी उतना ही जरूरी है। उन्होंने यह दावा भी किया कि प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद कामकाजी वर्ग, कारोबारी और दिहाड़ी मजदूर निराश हुए जो आर्थिक विकास के लिए कुछ कदमों की उम्मीद लगाए हुए थे।

विश्व बैंक ने दिए 1 अरब डॉलर

विश्व बैंक ने कोरोनावायरस के प्रकोप से निपटने के लिए भारत के लिए 1 अरब डॉलर के आपातकालीन वित्तपोषण को मंजूरी दी है। विश्व बैंक ने कहा कि विश्व बैंक की सहायता परियोजनाओं का पहला सेट 1.9 अरब डॉलर का है, जो 25 देशों की सहायता करेगा। वहीं आपातकालीन वित्तीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा 1 अरब डॉलर भारत को दिया गया है।

लॉकडाउन पर सख्त हुई सरकार

लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन को लेकर भी अब सरकार सख्त नजर आ रही है। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों को साफतौर पर निर्देश देते हुए कहा है कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ डीएम एक्ट, आईपीसी के तहत कार्रवाई की जाए। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों और झूठे दावे करने वालों पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के संबंधित प्रावधानों के तहत मामले दर्ज होने चाहिए। इससे पहले लॉकडाउन की घोषणा में बरती जा रही ढील को लेकर गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से गुजारिश की थी कि वे इसे सख्ती से लागू करें।

चीन कल मनाएगा शोक दिवस

चीन कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर ली समेत अन्य शहीदों व इस संक्रामक बीमारी से देश में 3300 लोगों की मौत पर शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाएगा। आधिकारिक मीडिया ने शुक्रवार को बताया कि इस दौरान देश व विदेशों में सभी चीनी दूतावासों व वाणिज्य दूतावासों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और देशभर में सार्वजनिक गतिविधियां स्थगित रहेंगी। शनिवार सुबह दस बजे चीन के लोग मृतकों की याद में तीन मिनट का मौन भी रखेंगे।

अमेरिका में एक दिन में हजार मौतें

अमेरिका में भी कोरोनावायरस का कहर जारी है। यहां महामारी से एक ही दिन में लगभग 1000 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही मरने वालों की संख्या 5000 के पार चली गई। यहां लगभग 26,000 लोग एक दिन में इस वायरस की चपेट में आ गए, जिससे देश में संक्रमितों की संख्या दो लाख 15 हजार से ज्यादा हो गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्र को आश्वासन दिया कि कोरोना के खिलाफ उनका प्रशासन आर-पार की लड़ाई लड़ रहा है।

दुनियाभर में दस लाख से ज्यादा मामले

वहीं दुनिया भर में कोरोनावायरस के मामले दस लाख से ज्यादा हो गए हैं, जबकि 51 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर के देशों की ओर से जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर के 188 देशों में कोरोनावायरस संक्रमण के कम से कम 10,00,036 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 51,718 लोगों की मौत हो चुकी है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply