टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने रचा इतिहास, जीता फेड कप हार्ट अवॉर्ड

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने फेड कप हार्ट अवॉर्ड (Fed Cup Heart Award) जीतकर नया इतिहास रच दिया है। सानिया यह अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। मां बनने के बाद एक बार फिर टेनिस कोर्ट पर कामयाब वापसी के लिए सानिया मिर्जा को यह अवॉर्ड मिला है। एशिया ओशियाना क्षेत्र के लिए सानिया मिर्जा को यह अवॉर्ड दिया गया है। उन्हें कुल 16985 में से दस हजार से ज्यादा वोट मिले। फेड कप हार्ट अवॉर्ड के विजेता का चयन प्रशंसकों के वोट के आधार पर होता है। इस अवॉर्ड के लिए ऑनलाइन वोटिंग एक मई से शुरू हुई थी। सानिया को कुल वोट में से 60 फीसदी वोट मिले।

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने रचा इतिहास, जीता फेड कप हार्ट अवॉर्ड - सूचना
Image Credit : The Telegraph

मुख्यमंत्री राहत कोष में दी पुरस्कार राशि

अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की ओर से जारी एक बयान में सानिया ने कहा, ‘फेड कप हार्ट अवॉर्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनना मेरे लिए गर्व की बात है। मैं यह अवॉर्ड पूरे देश और अपने प्रशंसकों को समर्पित करती हूं और मुझे वोट देने के लिए सभी का धन्यवाद भी करती हूं। भविष्य में देश के लिए और उपलब्धियां हासिल करने की कोशिश करूंगी।’ सानिया ने 2000 डॉलर की पुरस्कार राशि तेलंगाना मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा, ‘इस अवॉर्ड से मिलने वाली राशि को मैं तेलंगाना मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करना चाहूंगी क्योंकि कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया इस वक्त बहुत मुश्किल दौर से गुजर रही है।’

जनवरी में की थी कोर्ट पर वापसी

सानिया ने चार साल बाद फेड कप में वापसी की और इतिहास में पहली बार भारत ने प्लेऑफ में जगह बनाई। अक्टूबर 2018 में बेटे इजहान को जन्म देने के बाद सानिया इसी साल जनवरी में कोर्ट पर लौटीं और नाडिया किचेनोक के साथ होबार्ट इंटरनेशनल खिताब जीता। युगल में पूर्व विश्व नंबर एक और छह बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन रहीं सानिया ने एशिया/ ओशिनिया क्षेत्रीय श्रेणी में पुरस्कार के लिए इंडोनेशिया की 16 वर्षीय प्रिस्का मैडलीन नुगरोहो को हराया। इसमें हर वर्ग के विजेताओं को पुरस्कार राशि के रूप में 2000 यूएस डॉलर मिले।

क्या है फेड कप हार्ट अवॉर्ड

फेड कप हार्ट अवॉर्ड अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) की एक पहल है, जिसे 2009 में उन फेड कप खिलाड़ियों को मान्यता देने के लिए शुरू किया गया था जो अपने देशों का प्रतिनिधित्व करते हैं और टेनिस कोर्ट पर शानदार प्रदर्शन करते हैं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply