फोर्ब्स ने जारी की 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट, एक मात्र भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में अमेरिकी टाॅप मैगजीन फोर्ब्स ने दुनिया के 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की हैं। इस लिस्ट में 21 देशों और 10 खेलों के खिलाड़ी शामिल है। इस लिस्ट में टेनिस जगत के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 106.3 मिलियन डाॅलर (करीब 802 करोड रूपए) कमाकर लिस्ट में नंबर 1 पर जगह बनाई तो वही फुटबॉल के दो महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डों और लियोनल मैसी ने इस लिस्ट में नंबर 2 और 3 पर जगह बनाई है। अगर भारतीय खिलाडियों की बात की जाए तो इस लिस्ट में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली ने इस लिस्ट में जगह बनाई है। विराट के अलावा अन्य कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल नहीं हो पाया है।

क्रिकेट के एकमात्र खिलाड़ी विराट कोहली है इस लिस्ट में

Virat Kohli only cricketer in Forbes’ top 100 highest-paid athletes of 2020- Soochna
Image credit: CreedOn

फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की इस लिस्ट में एकमात्र क्रिकेटर विराट कोहली ही है, जिन्होंने चौथे साल लगातार इस लिस्ट में जगह बनाई। इसके पहले विराट 2017 से लगातार इस लिस्ट में जगह बना रहे हैं। साल 2017 में 141 करोड़ रुपये की कमाई के साथ इस लिस्ट में 89वें नंबर पर, फिर अगले साल 2018 में 166 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 83वें नंबर पर थे। वहीं विराट पिछले साल 2019 विराट कोहली इस लिस्ट में 173.3 करोड़ रुपये की कमाई के साथ अंतिम पायदान 100वें स्थान पर थे।

रोनाल्डो, मैसी सहित कई दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ियों ने बनाई जगह

इस लिस्ट में नंबर 2 पर जगह बनाई है। पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 105 मिलियन डाॅलर (793 करोड़ रुपये) की कमाई के साथ, वहीं नंबर 3 जगह बनाई है अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनल मैसी ने। मैसी ने 704 मिलियन डाॅलर (785 करोड़ रुपये) कमाए है। वहीं इनके अलावा नेमार ने 721 करोड रूपये की कमाई के साथ नंबर 4 पर जगह बनाई है। इनके अलावा स्पेन के रामोसा जैसै कई और दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ियों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है।

जापान की नियोमी ओसाका ने सेरेना विलियम्स को पछाड़ा

खिलाड़ियों की कमाई की इस लिस्ट में जापान की नियोमी ओसाका 37.4 मिलियन डाॅलर (284 करोड़ रुपये) की कमाई के साथ टेनिस की दुनिया में महिलाओं में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली खिलाड़ी बन गई है। नियोमी इस लिस्ट में 29वें नंंबर पर काबिज हैं। नियोमी ने इस लिस्ट में टेनिस की दिग्गज खिलाड़ी सेरेना विलियम्स और मारिया शारोपावा को भी पछाड़ दिया है। सेरेना विलियम्स फोर्ब्स की इस लिस्ट में 33वें नंबर पर काबिज है।

एनबीए के सबसे ज्यादा 35 खिलाड़ियों ने बनाई, इस लिस्ट में जगह

दुनिया के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की इस लिस्ट में एनबीए बास्केटबॉल लीग के सबसे ज्यादा 35 खिलाड़ियों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है। एनबीए के अलावा अमेरिकी फुटबॉल लीग एनएफएल के 31 खिलाड़ियों ने इस लिस्ट में जगह बनाई है। लिस्ट में गोल्फ के महान खिलाड़ी टाईगर वुड्स ने भी $ 62.3 मिलियन डाॅलर की कमाई के साथ इस लिस्ट में नंबर 8 पर जगह बनाई है। लिस्ट में कई अन्य खेलों के कई खिलाड़ी शामिल हैं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply