कोरोना से निपटने के लिए सरकार द्वारा की गई विशेष तैयारी

image credit: the weather channel

भारत में 52 दिन में 334 लोग संक्रमित हुए थे,लेकिन अब 5 दिन के अंदर 325 नए मरीज हो चुके है। बीमारी के आंकड़े देखो तो, 5 दिन के अंदर महाराष्ट्र -132, केरल -113, उत्तरप्रदेश -48, गुजरात -39, राजस्थान-39, दिल्ली -38, तेलंगाना -36, पंजाब -30, मध्यप्रदेश -14 मामले सामने आए है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारत सरकार तैयारियों में लगातार जुड़ी हुई है। कोरोना से ग्रसित मरीजों के लिए सरकार द्वारा 5 हजार नए बेड जोड़े जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्राप्त सूत्रों के अनुसार, बुधवार तक केंद्र, राज्य, रेलवे, ईएसआईसी, सेना और कोल-इंडिया के अस्पतालों में 48,000 बेड रिजर्व कर लिये गए थे। और अभी तक गवर्मेंट हॉस्पिटल्स में 49 बेड तैयार कर लिए गए हैं, वहीं साथ ही 5 हजार अतिरिक्त बेड जोड़े जा रहे है।

image credit: the print

पूरे देश में अभी तक 11,500 आईसीयू बेड की व्यवस्था हो चुकी है और इन में भी 1 हजार बेड, नए बढ़ाए जा रहे है। सारी तैयारियां तो ही रही हैं, लेकिन देश के पास सब से बड़ी चुनौती तो वेंटीलेटर्स की है। वर्तमान में सरकार के पास केवल 8 हजार वेंटिलेटर मौजूद है और मरीजों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे हालात में भारत सरकार द्वारा 7 कम्पनियों को वेंटिलेटर बनाने को कहा गया है।

image credit: livemint

वहीं आपको बता दें कि कोरोना से बचाव का असर केंद्रीय कैबिनेट बैठक में भी देखा गया है। हाल ही की हुई बैठक व्यवस्था सोशल डिस्टेसिंग को देखते हुए करी गई थी। यह एक प्रकार का जनता के लिए सन्देश भी है कि वे भी सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखें। सरकार व प्रशासन अपनी ओर से सारे संभव प्रयास कर रहे हैं, ताकि इस बीमारी को फैलने से रोका जा सके। सूचना भी आप से गुज़ारिश करता है कि अपनी और अपनों की सुरक्षा को प्राथमिकता दें व अपने-अपने घर पर ही रहें।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply