कोरोना वायरस का एक आश्चर्यजनक मामला आया सामने, नवजात बच्चे को हुए संक्रमण

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को परेशान करके रखा है। अब तक इस जालवा बीमारी से विश्व में 150000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो गए है और साथ ही 5000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। वहीं इंग्लैंड में एक नवजात शिशु में भी कोरोना वायरस का संक्रमण नया मामला सामने आया  है। अभी तक इस तरह का कोई मामला पूरी दुनिया में नहीं था वह नवजात दुनिया में सबसे कम उम्र का कोरोना का मरीज है।

Newborn baby tests positive for coronavirus in London
Image credit: BBC

डॉक्टर यह पता लगाने की निरंतर कोशिश कर रहे हैं कि आखिरकार नवजात  शिशु को संक्रमण कैसे हुआ। डॉक्टरों का कहना है कि मां और बच्चे की हालत अब स्थिर है। उन दोनों को अलग-अलग रखकर इलाज किया जा रहा है।

दरअसल, लंदन के एक हॉस्पिटल में जन्म लेने वाला  एक नवजात शिशु बीमार था उसकी मां को लग रहा था कि उसे न्यूमोनिया हुआ है, लेकिन जब महिला अपने बच्चे को लेकर हॉस्पिटल पहुंची तो जांच के बाद पता चला कि बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित है।

द सन‘ की रिपोर्ट केअनुसार इस बच्चे की मां को निमोनिया उसके जन्म से पहले न्युमोनिआ की शिकायत थी। उसने चेक उप कराया और जांच की रिपोर्ट आने से पहले ही बच्चे का जन्म हो गया। जन्म के बाद से ही बच्चे को बुखार था जिसकी जांच की गई। नवजात की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

क्या गर्भ में भी हो सकता है कोरोना का संक्रमण?

अब सवाल है कि क्या गर्भ में भी कोरोना वायरस का संक्रमण बच्चे को हो सकता है। पहले की रिपोर्ट  की माने तो  ऐसा संभव नहीं है। अब डॉक्टर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर बच्चा वायरस के संपर्क में कैसे आया।

डॉक्टरों का कहना है कि अभी मां और शिशु दोनों में ही संक्रमण ज्यादा नहीं है। उन दोनों में हल्के लक्षण ही नजर आए हैं। इसलिए मां बच्चे को फीडिंग करा सकती है।


यह भी पढ़े:

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply