न्यूजीलैंड ने जीती कोरोनावायरस के खिलाफ जंग, देश में अब कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं

इस समय लगभग पूरी दुनिया कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है। वहीं न्यूजीलैंड ने कोरोना वायरस के खिलाफ जारी इस जंग को जीत लिया हैं। न्यूजीलैंड में अब कोई भी कोरोनावायरस का मरीज सक्रिय नहीं है, बुधवार को देश का आखिरी कोरोना मरीज की ऑकलैंड के मिडिलमोर अस्पताल से छुट्टी कर दी गई। जिसके बाद अब न्यूजीलैंड देश पूरी तरह कोरोना मुक्त हो चुका है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने घोषणा की और बताया कि लगातार पांचवें दिन न्यूजीलैंड में Covid-19 का कोई नया मरीज नहीं मिला है। न्यूजीलैंड में अभी तक कुल कोरोना मरीजों की संख्या 1,500 से ज्यादा थी, जिसमें से 21 लोगों की मौत हुई। दुनिया में कोरोनवायरस के मरीजों की तुलना में यह काफी कम है। न्यूजीलैंड की इस जीत का श्रेय देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न को जाता हैं। जिनके कारण न्यूजीलैंड यह जंग जीतने में सफल रहा है।

तेजी से लिए कड़े फैसले

न्यूजीलैंड कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग को जीतने में इसलिए सफल रहा क्योंकि देश ने बड़ी तेजी से कड़े फैसले लिए, जिसके कारण कोरोनावायरस को जल्दी से नियंत्रित किया गया। जब देश में Covid-19 के मरीजों की संख्या 6 हुई थी तब से ही देश में प्रवेश करने वाले व्यक्ति को 14 दिन क्वांरेटीन में रहने के लिए आदेश दे दिया गया। इसके बाद जब देश में कोरोना मरीजों की संख्या 28 हो गई, तो देश में बाहर से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

सख्ती से कराया गया नियमों का पालन

न्यूजीलैंड में जैसै ही Covid-19 के मरीजों की संख्या में वृध्दि होने लगी तो बाकी देशों की तरह न्यूजीलैंड में भी लाॅकडाउन लगाया गया। जिसे सरकार ने लोगों से सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया। देश में जब जरूरत के समानों की दुकान खोली गई तो उस समय सोशल डिस्टेंनेसिंग का भी सख्ती से पालन किया गया।

प्रधानमंत्री ने बढ़ाया लोगों का हौसला

न्यूजीलैंड में जैसे-जैसे कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी, वैसै-वैसै देश की पीएम जेसिका आगे आई और लोगों का हौसला बढ़ाया। पीएम ने टेलीविजन के माध्यम से लोगों को बताया कि इस बारे में किसी ने नहीं सोचा था, लेकिन इस महामारी से घबराई नहीं हम साथ मिलकर इससे लडे़गें। पीएम ने स्कूल, बिजनेस, ट्रैवल को बंद करने के प्लान के बारें में भी लोगों को अच्छे से समझाया ताकि लोग घबराए नहीं।

जंग जीत ली लेकिन सतर्कता अब भी है।

न्यूजीलैंड ने भले ही कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जीत ली हो, लेकिन अब भी देश के नागरिक कोरोनावायरस के खिलाफ काफी सतर्क है। हाल ही देश में कोरोनवायरस से सतर्कता के लिए एक एप लांच किया। जिसकी मदद से हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स को केस के अपडेट्स मिलेंगे। यहां कोरोना के मामले सामने आने के साथ ही सक्रियता दिखाई गई और आखिरकार लोकल ट्रांसमिशन को रोक दिया गया। साथ ही वायरस को पूरी तरह से खत्म करने के लिए 50 टीमों के साथ मिलकर प्लान बनाया गया और कोरोना की चैन को तोड़ा।

सोशल मीडिया पर लगातार मिल रही बधाईयाँ

कोरोनावायरस पर न्यूजीलैंड की जीत की घोषणा देश की प्रधानमंत्री जेसिका ने ट्विटर के माध्यम से की। जिसके बाद लगातार ट्विटर पर न्यूजीलैंड को तारीफ और बधाईयाँ मिली।



Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply