नेपाल-चीन सीमा पर इमारत मामले को लेकर ने नेपाल ने दिया बयान

हुमला क्षेत्र
नेपाल-चीन सीमा पर इमारत मामले को लेकर ने नेपाल ने दिया बयान (Image Credit: BBC Hindi)

चीन और नेपाल की सीमा पर दो दिन से चल रहे विवाद में अब नेपाल सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि, “नेपाल की सीमा के अंदर चीन ने किसी तरह का निर्माण नहीं किया है।”

नेपाली ज़मीन पर नहीं बनी इमारत

नेपाली विदेश मंत्रालय ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, “डिपार्टमेंट ऑफ़ सर्वे ने नेपाल सरकार के आधिकारिक दस्तावेज़ों के अनुसार ज्वाइंट फ़ील्ड इंस्पेक्शन किया और सीमा मानचित्र की जांच की और पाया कि चीन ने इमारत नेपाली ज़मीन पर नहीं बनाई गई हैं।” नेपाल ने अपने बयान में आगे कहा कि, “यह याद दिलाना ज़रूरी है कि साल 2016 में भी मीडिया में इन निर्माणों को लेकर ख़बरें आई थीं। लेकिन जांच टीमों ने यह पाया था कि यह निर्माण चीनी सीमा के एक किलोमीटर अंदर किया गया था।” यह भी पढ़ें: चीन ने फिर चली नई चाल, नेपाल की जमीन पर बनाईं 9 इमारतें

इतना ही नहीं चीन भी कह चुका है कि, “हुमला ज़िले में ऊंचे पहाड़ी दर्रे के पास नेपाल-चीन सीमा पर बनाई गई यह इमारतें उसके अपने क्षेत्र में हैं।” इस रविवार को क्षेत्र का दौरा करने गए नेपाल के एक प्रतिनिधिमंडल से चीन के सैनिकों ने जो कहा वही बात काठमांडू में चीन के दूतावास की ओर से भी कही गई है।

यह था पूरा मामला

दरअसल, आरोप था कि चीन ने नेपाल के हुम्ला जिले में चीन की सेना ने चुपके से कई इमारतें बना ली हैं। और नेपाली अथॉरिटी को उस इलाके में जाने से रोक रहा है। इतना ही नहीं आरोप यह भी था कि, नेपाली सुरक्षा बलों की गैरमौजूदगी का फायदा उठाते हुए चीन ने ये हरकत की है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply