न्यूयॉर्क में 'नादिया' टाईगर भी कोरोना संक्रमित, पशु-पक्षियों पर भी बढता जा रहा है कोरोना का खतरा

कोरोनावायरस अभी तक दुनिया भर में सिर्फ इंसानों पर ही कहर ढहा रहा था। लेकिन अब इसने पशु – पक्षियों पर भी कहर ढहाना शुरू कर दिया है। हाल ही में अमेरिका के न्यूयार्क शहर में ब्रोंक्स चिड़ियाघर के एक बाघ ने COVID -19 का कारण बनने वाले वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है और इस बाघ के आलावा छह अन्य बड़ी बिल्लियां बीमारी के लक्षणों का प्रदर्शन कर रही हैं,। यह 4 वर्ष का मादा बलय नादिया टाईगर है , इसमें छह अन्य बड़ी बिल्लियों के साथ – जिसमें नादिया की बहन अज़ुल, दो अमूर बाघ और तीन अफ्रीकी शेर शामिल हैं – सभी सूखी खाँसी के साथ आए थे। हालांकि इन अन्य बिल्लियों का परीक्षण नहीं किया गया था। अमेरिकी कृषि विभाग ने रविवार दोपहर को इसकी घोषणा की। चिड़ियाघर यह मान रहा है कि वे भी अपने लक्षणों के कारण COVID-19 का कारण बनने वाले वायरस SARS-CoV-2 से संक्रमित थे।चिड़ियाघर 16 मार्च से आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है।

Bronx Zoo Tiger Coronavirus: In a first, Bronx zoo tiger 'Nadia ...
Image credit: The Economics Times

जब नादिया ने लक्षण दिखाना शुरू किया, तो पशु चिकित्सा टीम ने कई नैदानिक ​​परीक्षण और रक्त काम किया। ब्रोंक्स चिड़ियाघर के मुख्य पशुचिकित्सक पॉल कैले कहते हैं, “यह हमारे ज्ञान में पहली बार है, कि एक [जंगली] जानवर एक व्यक्ति से COVID -19 से बीमार हो गया है। यह देखते हुए, हमने निश्चित रूप से COVID परीक्षण किया था।” टीम ने नादिया से छेड़खानी करने के बाद चिड़ियाघर में नमूने लिए। उन्होंने कॉर्नेल विश्वविद्यालय में न्यूयॉर्क स्टेट डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी और इलिनोइस कॉलेज ऑफ़ वेटरनरी मेडिसिन वेटरनरी डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी में नमूनों के परीक्षण के लिए नमूने भेजे। यह उसी प्रकार का परीक्षण नहीं है, जैसा कि स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता लोगों को देते हैं, कैले कहते हैं, “इसलिए इन विभिन्न स्थितियों के बीच परीक्षण की कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।” यूएसडीए और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, वर्तमान में कोई सबूत नहीं है कि घरेलू या बंदी जंगली जानवर लोगों में उपन्यास कोरोनवायरस को फैला सकते हैं।

यह सब पूरी तरह से नया है, कैले कहते हैं, इसलिए कई अनुत्तरित प्रश्न हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या बाघ और शेर अन्य जानवरों की तुलना में कोरोनोवायरस के लिए अतिसंवेदनशील हैं। चिड़ियाघर के अन्य बड़े बिल्लियों में से कोई भी, जिनमें हिम तेंदुआ, चीता, एक बादल तेंदुआ, एक अमूर तेंदुआ और एक प्यूमा शामिल हैं, लक्षण दिखा रहे हैं। देश भर के ज़ुकेपर्स अपनी देखभाल में महान वानरों की रक्षा के लिए अतिरिक्त प्रयास कर रहे हैं, क्योंकि महान वानर आसानी से मनुष्यों की श्वसन संबंधी बीमारियों को पकड़ सकते हैं। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वे विशेष रूप से कोरोनावायरस के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। ब्रोंक्स ज़ू टीम नैदानिक ​​जानकारी को व्यापक रूप से चिड़ियाघर और वैज्ञानिक समुदाय के साथ साझा करने जा रही है, कैले कहते हैं “मुझे संदेह है कि अन्य मामले भी हैं, और अब जब हम इस जानकारी को साझा कर रहे हैं तो मेरे पास एक कूबड़ है कि अन्य संभावित मामले सामने आएंगे।”

हाल ही में प्रीप्रिंट जर्नल मेड्रिक्स में प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में, चाइनीज एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेज के हार्बिन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट के ह्वेलन चेन ने बताया कि कैसे उनकी सांस की बूंदों में बिल्लियों के बीच आ कर फैल गई।

WCS का बयान

WCS, (जो चिड़ियाघर का संचालन करता है) ने एक बयान में कहा, “हमने सावधानी से बिल्ली का परीक्षण किया और COVID-19 ​​के बारे में हमें जो भी ज्ञान मिलेगा, वह इस उपन्यास कोरोनोवायरस की दुनिया को समझने में योगदान देगा। WCS ने कहा कि COVID-19 के साथ चिड़ियाघर के एक केयरटेकर ने बिल्लियों को संक्रमित करने की संभावना जताई। तब से, बिल्लियों के आगे जोखिम को रोकने के लिए कर्मचारियों के लिए निवारक उपाय किए गए हैं।

हालांकि संक्रमित बिल्लियों ने भूख में कमी दिखाई है, वे अन्यथा अच्छा कर रहे हैं, WCS ने कहा, बिल्लियों को अपने रखवालों के साथ उज्ज्वल, सतर्क और इंटरैक्टिव” बाताया । चिड़ियाघर में Vets वर्तमान में, व बीमार बिल्लियों की देखभाल कर रहे हैं।बाद में बयान में कहा गया है कि सभी के ठीक होने की उम्मीद है।

WCS ने कोरोनोवायरस के प्रभाव को बताते हुए कहा “कोई सबूत नहीं है कि वुहान बाजार में प्रारंभिक घटना के अलावा अन्य लोगों को COVID-19 के प्रसारण में भूमिका निभाते हैं, और कोई भी सबूत नहीं है कि अमेरिका में कोई व्यक्ति COVID-19 से संक्रमित है। “पालतू कुत्तों या बिल्लियों सहित जानवर।”

चीनी रोग नियंत्रण अधिकारियों ने वुहान बाजार में बेचे जाने वाले जंगली जानवरों को कोरोनोवायरस महामारी के स्रोत के रूप में पहचाना था जो दुनिया भर में दस लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुके हैं।

इसके पहले बिल्लियों में भी COVID-19 होने की खबर आई थी

मार्च के अंत में एक पालतू बिल्ली को बेल्जियम में उपन्यास कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया था, घरेलू बिल्लियों को उनके मालिकों द्वारा COVID -19 से संक्रमित किया गया है, लाइव साइंस ने पहले बताया था। बिल्लियों को श्वसन कोशिकाओं के बाहरी हिस्से पर एक रिसेप्टर प्रोटीन लगता है जो SARS-CoV-2 संक्रमण में शामिल मानव समकक्ष के समान है। ACE2 कहा जाता है, यह रिसेप्टर प्रोटीन है जो वायरस को इन कोशिकाओं में तोड़ने और गुणा करने की अनुमति देता है।

कोरोनोवायरस महामारी के लिए वायरोलॉजिस्ट और फ़ेडरल प्रवक्ता स्टीवन वान गुच ने कहा, “सेलीन ACE2 प्रोटीन मानव ACE2 समरूपता से मिलता-जुलता है, जो सेल्युलर एंट्री के लिए SARS-CoV-2 द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।” हांगकांग में इसी तरह के मामलों के बाद जहां दो कुत्तों ने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *