रैपर बादशाह पर मुंबई पुलिस का आरोप, यूट्यूब म्यूजिक वीडियो पर फर्जी व्यूज 72 लाख रुपए में खरीदे

रैपर बादशाह पर मुंबई पुलिस का आरोप, यूट्यूब म्यूजिक वीडियो पर फर्जी व्यूज 72 लाख रुपए में खरीदे | सूचना
रैपर बादशाह पर मुंबई पुलिस का आरोप, यूट्यूब म्यूजिक वीडियो पर फर्जी व्यूज 72 लाख रुपए में खरीदे (Image credit: Inventiva)

मुंबई पुलिस ने मशहूर रैपर बादशाह को यूट्यूब पर फेक व्यूज खरीदने के आरोप में पूछताछ के लिए समान भेजा था। शुक्रवार को बादशाह मुंबई पुलिस के सामने पेश हुए। पूछताछ दोपहर करीब 12 बजे शुरू की गई थी, जो कि रात 10 बजे तक चली। मुंबई पुलिस ने रैपर बादशाह पर यूट्यूब पर अपनी म्यूजिक वीडियो के लिए फेक व्यूज खरीदने का आरोप लगाया है।

मुंबई डिप्टी कमिश्नर नंदकुमार ठाकुर ने कहा कि बादशाह ने यह कबूल किया है कि 24 घंटे में सबसे ज्यादा देखे जाने वाली म्यूजिक वीडियो का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए किसी कंपनी को 7 करोड़ 20 लाख व्यूज़ के लिए 72 लाख रुपए दिए थे।

हालांकि बादशाह ने इन आरोपों का खंडन करते हुए तमाम आरोपों को नकार दिया है। उन्होंने कहा कि, “इस मामले की जांच प्रक्रिया कानून के अनुसार की जा रही है। मुझे मामले कर जांच कर रहे अधिकारियों पर भी पूर्ण विश्वास है। मै उन सभी का आभारी हूं, जिन्होंने मेरे लिए चिंता व्यक्त की है। यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है।”

बता दें कि बादशाह द्वारा गाया गया गाना पागल है, रिलीज होने के पहले 24 घंटों में 7 करोड़ 50 लाख बार देखा गया था। जिसके बाद इस गाने ने टेलर स्विफ्ट और कोरियन बॉय बैंड बीटीएस के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दुनिया में पहले 24 घंटों में सबसे ज़्यादा देखा जाने वाला गाना बन गया था।

गौरतलब है कि मुंबई पुलिस फेसबुक और ट्विटर पर फर्जी अकाउंट बढ़ाने वाली कंपनियों की खिलाफ लगातार कर्यवाई कर रही है। मुंबई पुलिस ने अब तक 54 ऐसी कंपनियों की पहचान की है जो सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट्स के जरिए फेक फॉलोअर्स, रीट्वीट, फेक व्यूज बढ़ाया करती थी।

मुंबई पुलिस ने अब तक मुंबई और उसके आस पास के जिलों की 54 कंपनियों की पहचान कर ली है, जिसमें 20 लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। मुंबई पुलिस के मुताबिक ऐसी तमाम कंपनियों का गिरोह दिल्ली एनसीआर, गुजरात और मध्यप्रदेश में भी सक्रिय है, जो जांच के दायरे में बनी हुई हैं।

मुंबई के टीवी, बॉलीवुड और गायक कलाकारों को फर्जी फॉलोअर्स दिलाने वाले गिरोह की जालसाजी का खुलासा एक गायिका की शिकायत की बाद हुआ था। भूमि त्रिवेदी नाम की गायिका ने मुंबई पुलिस को शिकायत कर इंडस्ट्री में हो रहे फर्जीवाड़े की जानकारी दी। भूमि त्रिवेदी के मुताबिक, उनके पास फर्जी फॉलोअर्स के लिए किसी कंपनी की तरफ से फोन आया, लेकिन भूमि ने कंपनी की तरफ से दिए जा रहे फर्जी फॉलोअर्स के ऑफर को ठुकरा दिया। जिसके बाद भूमि का आरोप है कि कंपनी ने उनकी फर्जी प्रोफ़ाइल सोशल मीडिया पर बना दी, जिसकी शिकायत भूमि ने मुंबई पुलिस में की थी।

इसी मामले की जांच के घेरे में रैपर बादशाह को मुंबई पुलिस की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट ने पूछताछ के लिए समन भेजा था। जिसके बाद बादशाह से शुक्रवार को पूछताछ की गई, को करीब 10 घंटों तक चली।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *