मंगलौर एयरपोर्ट को मिला बेस्ट एयरपोर्ट ASQ सर्वे अवार्ड

भारत में ट्रांसपोर्ट के लिए दिन पर दिन सुविधाओं में वृद्धि हो रही है ताकि यात्रीयों को किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। इसलिए समय-समय पर विभिन्न संगठनों द्वारा कुछ शहरों के सर्वश्रेष्ठ ट्रांसपोर्ट स्टशनों को सम्मानित किया जाता है। हाल ही में Airport Service Quality द्वारा एक सर्वेक्षण आयोजित किया गया था, जिसमें 8 प्रमुख श्रेणियों के तहत 34 प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों का मूल्यांकन किया गया जिसमें मंगलौर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को एशिया-प्रशांत क्षेत्र में प्रति वर्ष 2-5 मिलियन यात्रियों की श्रेणी में आकार और क्षेत्र की श्रेणी में एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी द्वारा सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट चुना गया था।

Image result for MIA gets best airport ASQ survey award
Image credit: Udayavani

मंगलौर एयरपोर्ट ने पुरस्कार पाने के लिए बड़ी तेजी से विकास किया। एयरपोर्ट ने दो यात्री भवन पुलों का निर्माण किया, टर्मिनल भवन के आमने-सामने के कामों ने इसके माहौल में सुधार किया, ऐप-आधारित कैब पर तेजी से कार्य किया, प्रस्थान के लिए स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक अभिगम नियंत्रण प्रणाली, 500 नई ट्रॉली सहित अन्य यात्री सुविधाएं पर एयरपोर्ट संगठन ने काम किया। इसके अलावा एयरपोर्ट को आकर्षक और खूबसूरत बनाने के लिए स्थानीय संस्कृति, विरासत और परंपरा की कला का चित्रण किया।

Airports Authority of India की हाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्राधिकरण साल दर साल यात्री सुविधा पर निरंतरता से ध्यान दे रहा है। इस पुरस्कार के लिए मंगलौर के आलावा चंडीगढ़, तिरुवनंतपुरम और लखनऊ जैसी जगह के एयरपोर्ट शामिल थे। कुल मिलाकर इन एयरपोर्टों को साल 2019 में 10 पुरस्कार मिले।

क्या होता है Airport Service Quality सर्वेक्षण

यह सर्वेक्षण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट पर वैश्विक बेंचमार्किंग कार्यक्रम है जो यात्रियों की सुविधाओं की संतुष्टि को मापता है। यह अवार्ड्स दुनिया भर के उन हवाईअड्डों को पहचानता है जो यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं और राय प्रदान करते हैं। इस सर्वे के माध्यम से हवाई अड्डों की अंतर्राष्ट्रीय बेंच मार्किंग तय की जाती है। इस सर्वेक्षण में 34 प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों पर यात्रियों की सुविधाओं और संतुष्टियों को मापा जाता है। इसमें यात्रियों की चेक-इन, सुरक्षा, सुविधाएं, भोजन और पेय, खुदरा, हवाई अड्डे का वातावरण और आगमन सेवाएं जैसे प्रदर्शन मापदण्ड शामिल होते हैं।

पिछले साल 2019 में यह सर्वेक्षण उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका और कैरेबियन, यूरोप, अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया में 356 हवाई अड्डों पर किया गया था। इस सर्वेक्षण की निगरानी AERA, MoCA और निति आयोग द्वारा की जाती है। इस सर्वेक्षण के कारण कई एयरपोर्ट पर विभिन्न विकास कार्य बड़ी तेजी से किए जाते हैं।


यह भी पढ़े:

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply