Google ने जारी की लोकेशन रिपोर्ट, कोरोनवायरस लॉकडाउन 131 देशों में कैसा काम कर रहा है

हाल ही में Google ने 131 देशों की एक लोकेशन डाटा रिपोर्ट पेश की जिसमें दिखाया गया कि कोरोनावायरस के प्रभाव के कारण इन देशों में मार्च में दुकानों, पार्कों और कार्यस्थलों पर जाना बंद हो गया, यह सब जब हुआ है तब पूरी दुनिया कोरोनावायरस के खिलाफ लड रहीं हैं। दुनियाभर के देशों की सरकार ने लोगों को घर रहने की हिदायत दी है। Google की यह रिपोर्ट बताती है कि अगर लोग आश्रय-इन-प्लेस और दुनिया भर में जारी किए गए समान आदेशों का पालन कर रहे हैं। Google की इस रिपोर्ट में 16 फरवरी से 29 मार्च तक मेट्रो, ट्रेन और बस स्टेशनों, किराने की दुकानों और अन्य व्यापक स्थानों पर यातायात की तुलना इस साल की शुरुआत जनवरी के पांच सप्ताह की अवधि के साथ की गई है।

Location report released by Google, how coronavirus lockdown is working in 131 countries
Image credit: News18.com

कोरोनावायरस प्रभावित देशों में दिखा ज्यादा प्रभाव

गूगल की इस रिपोर्ट के मुताबिक इटली में खुदरा और मनोरंजन स्थानों का दौरा करता है, जिसमें रेस्तरां और फिल्म थिएटर भी शामिल हैं, 94% तक गिर गए जबकि कार्यस्थलों का दौरा 63% तक कम हो गया। वहां संकट की गंभीरता को दर्शाते हुए, इटली में किराने और फार्मेसी की यात्राओं में 85% की गिरावट आई और पार्क की यात्राओं में 90% की कमी आई। वहीं अमेरिका में भी इसका खासा प्रभाव को देखने को मिला कैलिफोर्निया, जो एक राज्यव्यापी तालाबंदी के साथ पहला था, ने खुदरा और मनोरंजन स्थानों पर आधे से कटौती की। इसके विपरीत, अर्कांसस, एक व्यापक तालाबंदी के बिना कुछ राज्यों में से एक है, इस तरह की यात्राओं में 29% की गिरावट देखी गई है, जो कि अमेरिकी राज्य के लिए सबसे कम है।

वहीं कुछ जगह डेटा भी कुछ चुनौतियों का सामना करता है जो अधिकारियों ने लोगों को अलग रखने में सामना किया है। सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और अन्य जगहों पर किराने की दुकान की यात्रा बढ़ गई क्योंकि यात्रा प्रतिबंध जगह में जाने के लिए निर्धारित थे।

वहीं दूसरी ओर इसके विपरीत जापान में जहां अधिकारियों को सामाजिक दूर करने के उपायों में आग्रह करने में अपेक्षाकृत राहत मिली है, लेकिन जहां आपातकालीन स्थिति के लिए कॉल रोजाना बढ़ रहे हैं, खुदरा और मनोरंजक स्थानों की यात्रा में 26% की गिरावट आई है। कार्यस्थल का दौरा केवल 9% गिरा।

प्राइवेसी का रखा गया है ध्यान

यह रिपोर्ट Facebook ink, जिसमें Google के अरबों उपयोगकर्ता हैं, ने गैर-सरकारी शोधकर्ताओं के साथ स्थान डेटा साझा किया है जो कई देशों के अधिकारियों के लिए समान रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। लेकिन अब तक सोशल मीडिया पर इसकी को रिपोर्ट प्रकाशित नहीं की गई है। Google , जो उपयोगकर्ताओं के इंटरनेट उपयोग के साथ-साथ Google सेवाओं पर हस्ताक्षर करते समय दिए गए कुछ डेटा से जनसांख्यिकी को प्रभावित करता है, ने कहा कि यह जनसांख्यिकीय जानकारी नहीं थी। कंपनी ने कहा, हालांकि, यह अनुवर्ती रिपोर्टों में अतिरिक्त जानकारी और देशों को शामिल करने के लिए खुला था।

Google ने कहा कि उसने अधिकारियों को प्रदान की जा रही किसी भी भ्रम से बचने के लिए रिपोर्ट प्रकाशित की, वैश्विक बहस को देखते हुए जो आगे के प्रकोप को रोकने की आवश्यकता के साथ गोपनीयता-आक्रामक ट्रैकिंग को संतुलित करने के बारे में उभरा है। कैलिफोर्निया, टेक्सास में अधिकारियों के साथ परामर्श, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों को साझा करने में मदद की।

Google health के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी और Google के GEO के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जेन फिट्ज़पैट्रिक ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “ये रिपोर्ट हमारे कड़े गोपनीयता प्रोटोकॉल और नीतियों का पालन करते हुए सहायक होने के लिए विकसित की गई है।” इसके अलावा कंपनी ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि क्या महामारी से निपटने के प्रयासों के साथ अधिक विस्तृत डेटा साझा करने के लिए कोई कानूनी अनुरोध प्राप्त हुआ है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply