फर्जी चेक बनाकर राम मंदिर ट्रस्ट के खाते से उड़ाए लाखों रूपए, पुलिस में शिकायत दर्ज

VHP appeals to Modi government, CJI to pave way for Ram Mandir in Ayodhya -  The Financial Express
फर्जी चेक बनाकर राम मंदिर ट्रस्ट के खाते से उड़ाए लाखों रूपए, पुलिस में शिकायत दर्ज (image Credit: The Financial Express)

राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के खाते से फर्जी चेक के जरिये लाखों रूपए का लेन-देन होने की घटना सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, ट्रस्ट के बैंक अकाउंट से किसी ने क्लोन चेक की मदद से छ: लाख रुपए निकाल लिए हैं। पदाधिकारी चंपत राय को इस बात की खबर तब मिली जब उन्होंने खाते से तीसरी बार बड़ी रकम निकालने की कोशिश की। खबर का पता लगते ट्रस्ट के पदाधिकारीयों ने अयोध्या कोतवाली में मामले की शिकायत दर्ज की है।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के क्लोन चेक के माध्यम से लखनऊ के एक बैंक से एक सितंबर को ढाई लाख और उसके दो दिन बाद साढ़े तीन लाख रुपये निकाल लिए गए थे। ट्रस्ट ने जब बैंक ऑफ बड़ौदा में नौ लाख छियांसी हजार का तीसरा चेक लगाया तो वह बाउंस हो गया।

बैंक के मुताबिक, तीसरा चेक लगने के बाद पदाधिकारीयों को फोन लगाया गया और उन्हें चेक के बाउंस होने की जानकरी दी गई। पदाधिकारियों को जब भुगतान की सूचना मिला तब उन्होंने बताया कि उन्हें ऐसे किसी भी भुगतान की जानकारी नहीं है। उन्होंने तुरंत ही पुलिस को मामले की जानकारी दे कर FIR दर्ज कराई गई।

FIR के मुताबिक, पदाधिकारी चंपत राय के खाते से छ: लाख रुपए गायब है। पुलिस क्षेत्राधिकारी राजेश राय के अनुसार, बुधवार रात को उन्हें राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के खाते से ढाई लाख और साढ़े तीन लाख रुपए के फर्जी चेक लगा कर रुपए निकलने की शिकायत मिली थी। क्षेत्राधिकारी के मुताबिक यह मामला चेक क्लोनिंग का है। ट्रस्ट द्वारा शिकायत दर्ज करने के बाद मामले की जांच चल रही है, जिसके आधार पर आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply