बिहार की आईपीएस अधिकारी गगनदीप गंभीर करेंगी सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला दिन-ब-दिन पेचीदा होता जा रहा है। सुशांत ने 14 जून को मुंबई में अपने घर पर फांसी लगाकर जान दे दी थी। हालांकि उनका परिवार और उनके फैंस का मानना है कि यह आत्महत्या नहीं बल्कि हत्या है। सुशांत की मौत के डेढ़ महीने बाद भी यह गुत्थी सुलझ नहीं पाई है। इस केस की जांच पहले मुंबई पुलिस और पटना पुलिस कर रही थी, लेकिन अब यह मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है। बिहार सरकार ने सुशांत के पिता केके सिंह और बिहार पुलिस की मांग पर इस केस को सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) के सुपुर्द कर दिया है। सुशांत के पिता और बिहार पुलिस ने आरोप लगाया था कि मुंबई पुलिस इस मामले में लीपापोती कर रही है। सीबीआई ने गुरुवार को सुशांत की मौत का मामला दर्ज किया और उनकी एक्स गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शौविक चक्रवर्ती, उनके परिवार के चार अन्य लोगों और उनके जान-पहचान के कुछ लोगों को आरोपी बनाया।

IPS officers will investigate Sushant case- जानिए उन CBI अफसरों के बारे में  जो करेंगे Sushant Death केस की जांच
Image Credit : TV9Bharatvarsh

बिहार की आईपीएस को जांच का जिम्मा

इस मामले की जांच अब सीबीआई की एसआईटी (स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम) एसपी नुपुर प्रसाद की अगुवाई में करेगी। सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर मनोज शशिधर और डीआईजी गगनदीप गंभीर इस जांच की निगरानी करेंगी। 2004 बैच की गुजरात कैडर की आईपीएस गगनदीप गंभीर को काफी तेजतर्रार अधिकारी माना जाता है और वह कई बड़े मामलों की जांच कर चुकी हैं। मनोज शशिधर भी गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वे इसी साल जनवरी में सीबीआई में ज्वाइंट डायरेक्टर के पद पर तैनात किए गए थे। इससे पहले मनोज गुजरात के राज्य खुफिया विभाग में एडिशनल डीजी रह चुके हैं। इसके साथ ही वह वड़ोदरा के कमिश्नर भी रह चुके हैं।

कौन हैं आईपीएस गगनदीप गंभीर

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात कैडर की आईपीएस अधिकारी गगनदीप गंभीर बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में पैदा हुईं और वहीं पली-बढ़ीं। गगनदीप के पिता योगेंद्र सिंह गंभीर ने बताया कि उनकी बेटी की पढ़ाई शहर के ही स्कूल में हुई। उन्होंने कहा कि गगनदीप पढ़ाई में तेज और मेहनती छात्रा थीं। दसवीं के बाद वह पंजाब चली गईं और पंजाब विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा पूरी की। वह पंजाब विश्वविद्यालय की टॉपर भी रहीं। गगनदीप राजकोट सहित गुजरात के कई जिलों में एसएसपी के पद पर तैनात रहीं और पिछले डेढ़ साल से वह सीबीई में डीआईजी हैं। गगनदीप कई चर्चित घोटालों सहित कई हाई-प्रोफाइल मामलों की मामलों की जांच टीम में शामिल रह चुकी हैं।

कई बड़े मामलों की कर चुकी हैं जांच

गगनदीप ने अवैध खनन मामले में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की कथित भूमिका की जांच की निगरानी भी की थी। इसके बाद उनका तबादला सृजन घोटाला और पत्रकार उपेंद्र राय के मामले की जांच कर रही टीम में कर दिया गया। उन्हें संयुक्त निदेशक साईं मनोहर की अगुवाई वाली स्पेशल इन्वेटिगेशन टीम में डीआईजी का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया। सुशांत केस की जिम्मेदारी मिलने से पहले डीआईजी गगनदीप कई हाई-प्रोफाइल मामलों की जांच कर चुकी है। एसआईटी में गगनदीप ने काफी बेहतरीन काम किया है। अगर मामलों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में अवैध खनन और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का मामला, अगस्ता वेस्टलैंड डील मामला, बिहार में हुए सृजन घोटाले सहित कई ऐसे मामले हैं, जिनकी जांच गंभीर ने की।

सुशांत के पिता ने रिया चक्रवर्ती पर लगाया आरोप

वहीं सुशांत के पिता केके सिंह ने बिहार पुलिस के पास दर्ज अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार ने उनके बेटे को आत्महत्या करने पर मजबूर किया और उनकी संपत्ति भी हड़प ली। सुशांत के पिता की शिकायत पर पटना पुलिस ने रिया चक्रवर्ती, उनके माता-पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती व संध्या चक्रवर्ती, भाई और दोस्त सैमुअल मिरांडा व श्रुति मोदी के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और आत्महत्या के लिए उकसाने सहित कई मामले दर्ज किए।

ईडी को मनी लॉन्ड्रिंग का शक

इस बीच महाराष्ट्र पुलिस ने सुशांत मामले में बिहार पुलिस के अधिकार क्षेत्र पर सवाल उठाया है। सुप्रीम कोर्ट इस हफ्ते के अंत में यह तय करेगा कि बिहार पुलिस के पास इस केस को सीबीआई को सौंपने का अधिकार है या नहीं। वहीं प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी अलग से इस मामले की जांच कर रहा है। ईडी को शक है कि इस मामले में कुछ संदिग्धों की ओर से मनी लॉन्ड्रिंग की गई है। इसी सिलसिले में ईडी ने एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को शुक्रवार को पूछताछ के लिए मुंबई में पेश होने का नोटिस भेजा था। कहा जा रहा है कि रिया से सुशांत के साथ उनकी दोस्ती, व्यापारिक लेनदेन और उनके बीच पिछले कुछ सालों के दौरान हुए घटनाक्रमों के बारे में पूछताछ की जाएगी। ईडी सुशांत के चार्टर्ड अकाउंटेंड संदीप श्रीधर से तीन अगस्त को पूछताछ कर चुकी है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply