जनता कर्फ्यू के दिन नहीं उड़ेंगे GoAir और Indigo के विमान

Coronavirus: GoAir to not charge cancellation fee till April 30
Image Credit : Business Today

निजी विमान कंपनी GoAir ने रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन अपनी सभी उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। एयरलाइन ने कहा कि उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित ‘जनता कर्फ्यू’ के समर्थन में रविवार 22 मार्च को स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है। इससे पहले कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए GoAir ने बीते मंगलवार से ही अपनी सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी थीं। एयरलाइन का कहना है कि उसने 17 मार्च से लेकर 15 अप्रैल तक अपनी सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को रद्द कर दिया है।

इंडिगो के 60 फीसदी विमान ही भरेंगे उड़ान

एक अन्य विमान कंपनी Indigo ने भी रविवार को अपनी सिर्फ 60 फीसदी उड़ानें संचालित करने की घोषणा की है। Indigo का कहना है कि तत्काल यात्रा की आवश्यकताओं को देखते हुए एयरलाइन सामान्य घरेलू कार्यक्रम का लगभग 60 फीसदी काम करेगी। एयरलाइन का यह भी कहना है कि हमारी ज्यादातर अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं। इसके अलावा घरेलू मांग में कमी को देखते हुए हम अपने घरेलू परिचालन को अब लगभग 25 फीसदी तक कम कर रहे हैं।

3700 ट्रेनों के पहिए भी थमे

दूसरी तरफ रेलवे ने भी रविवार को देशभर में 3700 ट्रेनों का परिचालन रद्द करने की घोषणा की है। रविवार को रद्द होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर के साथ-साथ लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी शामिल होंगी। रेलवे के मुताबिक, शनिवार और रविवार की दरम्यानी रात 10 बजे से देश के किसी भी स्टेशन से कोई पैसेंजर या एक्सप्रेस ट्रेन नहीं खुलेगी। रेलवे बोर्ड ने प्रत्येक रेलवे जोन को यह फैसला करने का अधिकार दिया है कि वह रविवार को कम-से-कम कितनी ट्रेनें चलाना चाहता है।

रविवार को होगा ‘जनता कर्फ्यू’

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशवासियों से 22 मार्च रविवार के दिन ‘जनता कर्फ्यू’ लगाने की अपील की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों से सामाजिक दूरी बनाने की अपील करते हुए रविवार सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक ‘जनता कर्फ्यू’ लगाने को कहा था। उन्होंने कहा था आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को छोड़कर सभी लोग इस दौरान अपने घरों में रहें और इस कदम को सफल बनाने में सहयोग करें।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply