भारत के 'लाल' ने 30 सेकेंड में 101 बार कूद कर UAE में बनाया ये रिकॉर्ड, गिनीज बुक में नाम हुआ दर्ज

Indian teen Hops Across Ruler 101 Times in 30 Seconds in UAE makes Guinness world record | Soochna
Image Credit: india.com

दुबई में रहने वाले भारतीय किशोर सोहम मुखर्जी ने एक स्थिर रुलर के अगल-बगल कूदने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। सोहम ने यह रिकॉर्ड 30 सेकेंड में 101 बार एक पैर से कूद कर बनाया। स्थिर रुलर के अगल-बगल कूदने का पिछला रिकॉर्ड 30 सेकेंड में 96 बार कूदने का था।

दिल्ली से ताल्लुक रखने वाले सोहम ने बताया, “रिकॉर्ड को दो कैमरों पर कैप्चर किया गया था और एक क्लोज-अप स्लो-मोशन वीडियो से मापा गया था ताकि रुलर और मेरे पैर स्पष्ट रूप से दिखें।”

इस कारनामे का वीडियो सोहम ने अपलोड किया और सभी मानकों को ध्यान में रखते हुए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने यह रिकॉर्ड सोहम के नाम दर्ज किया। रिकॉर्ड तोड़ने पर वैश्विक संस्था ने बयान जारी करते हुए कहा, “शयनकक्ष में लिये गये इस वीडियो में मुखर्जी कुल 110 बार कूदे, जिसमे से 9 अमान्य घोषित किये गये।

GEMS Wellington International School में 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले सोहम ने कहा, “अगर मैं दुबई नहीं जाता तो, मैं कभी रिकॉर्ड बनाने का प्रयास नहीं करता।” उन्होंने इसका श्रेय अपने सक्रिय खेल जीवन को देते हुए कहा कि इस विशिष्ट रिकॉर्ड को तोड़ने में उनकी मदद ताइक्वांडो में 13 साल की मेहनत ने की है। बता दें कि ताइक्वांडो एक कोरियाई मार्शल आर्ट है जिसमें पैरों का इस्तेमाल अधिक होता है। खेल जीवन के बारे में उन्होंने बताया, “मैं कई खेलों की पृष्ठभूमि रखता हूँ इसलिए मैंने हमेशा अपने साथियों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी महसूस किया है। लॉकडाउन के दौरान मैं अपने दृढ़ संकल्प का परीक्षण करना चाहता था इसलिए मैंने सक्रिय रहने और असामान्य उपलब्धि हासिल करने के लिए खोजना शुरू किया और फिर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के साथ आधिकारिक प्रयास के लिए जाने का फैसला किया।”

सोहम 19 जुलाई को 17 साल के हो जाएंगे। वह एरोबिक्स में एक और रिकॉर्ड बनाने का प्रयास कर रहे हैं और उन्हें विश्वास है कि वह पिछले रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply