एफसी गोवा ने रचा इतिहास, एएफसी चैंपियंस लीग ग्रुप चरण में पहुंचने वाला बना पहला भारतीय क्लब

दुनिया का सबसे प्रसिद्ध खेल फुटबॉल है और सबसे ज्यादा देखें जाने वाला खेल भी फुटबॉल है दुनियाभर में किसी खेल को देखने की तुलना में फुटबॉल को देखना और खेलना पसंद किया जाता है लेकिन भारत में फुटबॉल की उतनी लोकप्रियता नहीं है जितनी फुटबॉल की दुनियाभर में है लेकिन जब से भारत में इंडियन सुपर लीग (फुटबॉल की घरेलू लीग) शुरू हुई है और लोगों ने फुटबॉल के बारे में जानना और देखना शुरू कर दिया है।

Image result for FC Goa created history, became the first Indian club to reach AFC Champions League group stage
Image credit: InsideSport

हाल ही में इस लीग की शीर्ष टीम एफसी गोवा ने दुनिया के शीर्ष फुटबॉल क्लब टूर्नामेंट एएफसी चैंपियंस लीग के लीग के लिए क्वालीफाई किया। यह क्लब भारत का पहला क्लब बन गया है जिसने एएफसी चैंपियंस लीग के ग्रुप स्टेज के लिए क्वालीफाई किया। एफसी गोवा ने अपने इस सीजन के आखिरी लीग मैच में जमशेदपुर एफसी को 5-0 से हराकर लीग टेबल में टाॅप किया।

एफसी गोवा की तरफ से फेरान कोरोमिनास (11वें मिनट), ह्यूगो बोमोस (70वें और 90वें मिनट), जैकीचंद सिंह (84वें मिनट) और मोर्तादा फाल (87वें मिनट) ने गोल किया । एफसी गोवा ने इस सीजन सबसे ज्यादा 18 में से 12 मैचों में जीत दर्ज की और 39 पाइंट के साथ लीग स्टेज में सबसे ज्यादा आगे है। अब वह सेमीफाइनल में चैन्नईयन एफसी से भिड़ेगी।

यह लीग भारत में साल 2013 में शुरू हुई थी। जब इस लीग में भारत के 8 घरेलू टीमों ने हिस्सा लिया था। लेकिन बाद में इस लीग में 2 और टीमों को जोड़ा गया और टूर्नामेंट में कुल 10 टीम हो गई है। इस टूर्नामेंट की टीमों के मालिक सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और अभिषेक बच्चन है। इस टूर्नामेंट का पहला सीजन सौरव गांगुली वाली मालिकन टीम एटलीटिको डी कोलकाता ने जीता। इसके अब तक 5 सीजन पूरे हो चुके हैं। अब तक चैन्नईयन एफसी और एटीके ने सबसे ज्यादा दो – दो बार जीता है वहीं बेंगलुरू एफसी इस लीग का डिफेंडिंग चैपियन है।


यह भी पढ़े:

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply