भारतीय सेना ने कोरोना से लड़ने के लिये नेपाली सेना को भेंट किये 10 वेंटिलेटर

Indian Ambassador to Nepal Vinay Mohan Qatra hands over ten Ventilators worth 28 Mln INR to COAS Gen Purna Chandra Thapa, in a ceremony at Grand Hall, Army Headquarter on Sunday.
भारतीय सेना ने कोरोना से लड़ने के लिये नेपाली सेना को भेंट किये 10 वेंटिलेटर (Image Credit: Hindustan Times)

नेपाल और भारत के बीच तनाव और कड़वाहट की खबरों के बीच एक अच्छी ख़बर आई है। कोरोना वायरस महामारी के बीच, भारत ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ने के प्रयासों में मदद के लिए रविवार को नेपाल की सेना को 10 ICU वेंटिलेटर तोहफे के रूप में दिए।

काठमांडू में स्थित नेपाली सेना के मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने नेपाली आर्मी के थल सेनाध्यक्ष जनरल पूर्ण चंद्रा थापा को वेंटिलेटर सौंपे। नेपाल सेना प्रमुख थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद उपाधि दी गई थी। ग़ौरतलब है कि दोनों देशों के बीच एक-दूसरे के सेना प्रमुख को मानद जनरल की पदवी प्रदान करने की पुरानी परंपरा है। इसी परंपरा को निभाते हुए जनवरी 2019 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेपाल सेना प्रमुख थापा को ‘भारतीय सेना के जनरल’ की मानद पदवी से नवाजा गया था।

यह वेंटिलेटर कई सारी नई खूबियों के साथ डिजाइन किए गए हैं। इनका उपयोग आईसीयू, मल्टीस्पेशलिटी अस्पतालों में किया जा सकेगा। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर इन वेंटिलेटर के साथ मरीज़ को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है।

भारतीय सेना लम्बे समय से नेपाली सेना की सहायता के लिये तत्पर रही है। वेंटिलेटर का सौंपा जाना दोनों सेनाओं के बीच रहे निरंतर मानवीय सहयोग का एक हिस्सा है। राजदूत क्वात्रा ने वेंटिलेटर सौंपने के दौरान कोरोना महामारी के दौरान नेपाल के लोगों को जरूरी चीजों की मदद देने की भारत की वचनबद्धता को दोहराया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेपाल में कोरोना वायरस के कुल 22,592 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *