पाकिस्तान ने पास किया विवादित नक्शा, भारत के इन हिस्सों को बताया अपना

पाकिस्तान ने पास किया विवादित नक्शा, भारत के इन हिस्सों को बताया अपना | सूचना
Image credit: India Today

पाकिस्तान की इमरान सरकार ने किया विवादित नक्शा पास। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने एक अपने देश का विवादित राजनीति नक्शा पास कर भारत के साथ अन्य विवाद को जन्म दे दिया है।

पाकिस्तान सरकार द्वारा पारित नए नक्शे में पाक ने भारतीय क्षेत्र को अपने क्षेत्र में दिखा दिया हैं। नए राजनीतक नक्शे में उन्होंने कश्मीर समेत लद्दाख, सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ को शामिल कर लिया है। इससे पहले पाक के नक्शे में सिर्फ पीओके शामिल था।

इस नक्शे को जारी करते हुए पाक के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में सबसे इतिहासिक दिन करार दिया हैं। इस विवादित नक्शे को पाक सरकार की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने यह कदम उस समय उठाया जब भारत सरकार द्वारा पिछले साल जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35 A को 5 अगस्त 2019 हटाया था जबकि इससे ठीक एक दिन पहले इमरान खान ने यह विवादित नक्शे को पारित किया।

पाक की तरह नेपाल ने किया था, उसने भी भारतीय क्षेत्र लिम्पियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख को अपना क्षेत्र बताया था। नेपाल की राष्ट्रपति बि धा देवी भंडारी ने उस विवादित नक्शे को मंजूरी भी दे दी है। तब से ही भारत और नेपाल की रिश्ते अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं। यही गलती पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने कि हैं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *