कोरोना वायरस से बचना चाहतें हैं तो अपने फोन की सफाई पर भी दे विशेष ध्यान

दोस्तों आजकल कोरोना वायरस का प्रकोप काफी तेजी से फैल रहा है लोग इससे बचने के लिए अपने हाथों को बार- बार धो रहे हैं ताकि वो कोरोनावायरस से दूर रह सके।

अपने हाथों को धोने के सिवाय अगर आप वास्तव में कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो आपको अपने हाथ में रहने वाले फोन की स्वक्षता का भी ध्यान रखना चाहिए .वैज्ञानिकों द्वारा किए गए परीक्षणों से पता चलता है कि ये वायरस प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील पर दो से तीन दिनों तक रह सकता है। इतना ही नहीं ‘रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र’ भी प्रतिदिन सभी तरह की सतहों को साफ करने की सलाह देते हैं, जिसमें फोन, कीबोर्ड और टैबलेट कंप्यूटर शामिल हैं।

If you want to avoid corona virus, then pay special attention to cleaning your phone too
Image credit: KOAM

लेकिन अगर आप अपने फोन को सावधानी पूर्वक साफ नहीं करेंगे तो ये आपके फोन को नुक्सान पहुंचा सकता है।

अपने फोन को साफ़ करते समय ये बाते अवश्य ध्यान रखे:

  • अपने फोन के ऊपर सीधे फोन पर स्प्रे क्लीनर न डालें,
  • फोन को किसी भी सफाई के घोल में डुबोएं नहीं,
  • अपने फोन को हमेशा कीबोर्ड को साफ करने के लिए इस्तेमाल होने वाले कंप्रेस्ड-एयर डिवाइसेस के साथ स्प्रे करें।
  • इसके बजाय, आपको फोन बंद करके और सभी केबलों को अनप्लग करके सफाई शुरू करनी चाहिए।
  • आपको अपना फ़ोन साफ़ होते ही चार्ज नहीं करना चाहिए।

फोन साफ़ करने के लिए अपनाये ये तरीका

अपने फोन को साफ़ करने के लिए आप 70% अल्कोहल के साथ क्लोरॉक्स वाइप्स का उपयोग कर सकते हैं। Apple, जिसने अपने फोन पर घरेलू क्लीनर का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी है, वह भी अब अपने यूज़र्स को फोन को जेंटली साफ़ करने की सलाह दे रहा है।

आप फोन को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि माइक्रोफाइबर साफ करने वाला कपड़ा या कैमरा लेंस या अपने चश्मे को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े। Google का कहना है कि आप कपड़े को साबुन के पानी में डुबो कर फोन की सफाई कर सकते है परन्तु ध्यान रहे फोन के अंदर नमी न आए। AT&T का कहना है कि पेपर टॉवेल भी काम करता है। आप उन्हें कीटाणुनाशक के साथ स्प्रे कर सकते हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी फोन निर्माता कंपनी सैमसंग का कहना है कि वह यू.एस. सैमसंग स्टोर्स और सेवा केंद्रों के भीतर यूवी लाइट से युक्त मुफ्त फोन-सैनिटाइजिंग की पेशकश कर रही है। अगले कुछ हफ्तों में इसका विस्तार अन्य देशों में होगा।

फोन-क्लीनिंग का ये नया कदम कोरोना वायरस के विभिन्न उपायों में से एक है. इतना ही नहीं सार्वजनिक-स्वास्थ्य प्राधिकरण वायरस के प्रसार को धीमा करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसने दुनिया भर में 137,000 लोगों को संक्रमित किया है। 5,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। अधिकांश रोगियों में केवल हल्के या मध्यम लक्षण होते हैं, लेकिन बुजुर्ग और पहले से ही बीमार लोग विशेष रूप से कमजोर होते हैं।

दोस्तों अगर आप ये उपाय अपनाएंगे तो निश्चित रूप से आप खुद को संक्रमण से दूर रख सकेंगे।


यह भी पढ़े:

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply