भारत की बेटी ने योगासन में बनाया विश्व रिकॉर्ड, एक महीने के अन्दर यह दूसरा रिकॉर्ड

भारत की बेटी ने योगासन में बनाया विश्व रिकॉर्ड, एक महीने के अन्दर यह दूसरा रिकॉर्ड | सूचना
Image credit: Ommcom News

दुबई में रहने वाली भारतीय मूल की 11 वर्षीय समृद्धि कालिया ने योगासन का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने एक छोटे से बॉक्स में 100 योग मुद्राओं को सबसे कम समय में पूरा करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। खलीज टाइम्स की खबर के मुताबिक यह समृद्धि का तीसरा विश्व रिकॉर्ड है जिसमें से दो रिकॉर्ड एक ही महीने के अन्दर बनाये गये हैं।

समृद्धि ने गुरुवार को प्रसिद्ध इमारत बुर्ज खलीफा के व्यूइंग डेक पर एक छोटे से बॉक्स में 100 योग मुद्राओं को सिर्फ 3 मिनट और 18 सैकेण्ड में प्रदर्शित किया। इस चैलेंज को पूरा करने पर उनका नाम ‘फास्टेस्ट हंड्रेड योगा पोस्चर्स परफॉर्म्ड इन रिस्ट्रिक्टेड एरिया’ के लिए ‘गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में दर्ज किया गया है।

दुबई के एंबेसडर स्कूल के ग्रेड 7 की छात्रा का मानना ​​है कि, इस तरह की अविश्वसनीय उपलब्धियाँ मेहनत और दृढ़ता के साथ संभव हैं। उन्होंने कहा, “हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए। मैं रोज प्रैक्टिस करती हूँ। जब आपके आस-पास हर किसी को आप पर गर्व होता है तो अच्छा लगता है। यह भावना आपको हमेशा अपना बेस्ट देने के लिए प्रेरित करती है। हमारे सभी सपने सच हो सकते हैं, अगर हम उनके पीछे लगे रहने का साहस रखते हैं। मेहनत इतनी शान्ति से करो कि सफलता शोर मचाये। मुझे लगता है कि मेरी सबसे बड़ी शक्ति मेरी शारीरिक क्षमता नहीं बल्कि मेरी मानसिक क्षमता है।”

उनके पिछले रिकॉर्ड में उन्होंने एक छोटे बॉक्स में 1 मिनट की अवधि में 40 एडवांस योग आसन किये थे। उन्होंने यह रिकॉर्ड 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर बनाया था।

समृद्धि के पिता सिद्धार्थ कालिया ने बताया कि वह छह साल की उम्र से ही योग सीख रहीं हैं। इस क्षेत्र में उसकी रुचि ने उसे न केवल राष्ट्रीय स्तर पर, बल्कि विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी जीत हासिल करने में मदद की है।

समृद्धि रोज तीन घंटे के योग अभ्यास के अलावा लॉन टेनिस, साइकिल, तैराकी, आइस स्केटिंग का आनंद लेती हैं और साथ ही बैडमिंटन भी सीख रही हैं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply