जल्द ही खत्म हो सकती है Daily 100 SMS की Limit, TRAI लेने जा रहा जल्द ही बड़ा फैसला

जब से टेलीकॉम कंपनियां अपने नए प्लान लेकर आई तब से ग्राहकों को अनलिमिटेड डाटा और बैलेंस की आदत लग गई है इनके आलावा कंपनी उन्हें 100 एसएमएस भी रोज फ्री देती है, अब जिसे ट्राई बंद करने की योजना बना रही है।

Image result for daily 100 sms

ट्राई ट्रैफिक के एसएमएस नियम को लेकर कहा था कि टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ (65वां संशोधन) ऑर्डर 2020′ का ड्राफ्ट जारी किया है। 

100 एसएमएस की डेली लिमिट के बाद लगने वाले 50 पैसे चार्ज को रखने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि स्पैम एसएमएस का पता लगाने के लिए पर्याप्त टेक्नॉलजी है।ट्राई ने पहले स्पैम एसएमएस रोकने के लिए 50 पैसै का चार्ज लगाया है।

यह चार्ज टेलिकॉम कमर्शल कम्युनिकेशन्स कस्टमर प्रेफेरेंस रेग्युलेशन्स के हिस्से के रूप में लागू हुआ है।कंपनी अब स्पैम एसएमएस पर रोक लगा सकती है।

टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन पर जोर

पिछले कुछ समय से ट्राई स्पैम एसएमएस रोकने के लिए कई कंपनियों से भी बात कर चुकी है। साल 2017 में इसे रोकने के लिए ट्राई ने टेलिकॉम कमर्शल कम्युनिकेशन्स कस्टमर प्रेफेरेंस रेग्युलेशन्स पेश किया था। यह UCC का पता लगाने के लिए टेक्नॉलॉजिकल सलूशन्स बताता है, जिनमें अडवांस्ड सिग्नेचर सलूशन्स और DCC डिटेक्ट सिस्टम आदि शामिल हैं।

साल 2012 में शुरू हुआ

अभी टेलीकॉम ग्राहको 100 एसएमएस की लिमिट के बाद उन्हें हर एसएमएस पर अतिरिक्त 50 पैसों का भुगतान करना पड़ता है। ट्राई ने यह साल 2012 में लागू किया था।ट्राई ने यह नियम UCC से बचने के लिए यह नियम लागू किया था।

17 मार्च तक का समय

इस फैसले को लागू करने के लिए ट्राई ने टेलिकम्युनिकेशन्स टैरिफ (65वां संशोधन) ऑर्डर, 2020 का ड्राफ्ट तैयार किया है. इसके लिए ट्राई ने स्टेकहोल्डर्स से 3 मार्च तक लिखित कॉमेंट और 17 मार्च तक काउंटर कॉमेंट मांगे हैं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply