वैक्सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे कैसे-कैसे ऑफर, कहीं मिल रही फ्री शराब तो कहीं फ्री आइसक्रीम

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच वैक्सीन लगाने का काम भी जोर-शोर से चल रहा है। 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस महामारी से निपटने का सबसे कारगार उपाय सिर्फ वैक्सीन लगवाना है। भारत सहित कई देशों में सरकार और निजी कंपनियां लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रही हैं। लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरुक बनाने और ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाएं, इसके लिए सभी देशों में अलग-अलग तरीके अपनाए जा रहे हैं। कई देशों में वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को तरह-तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं। कहीं वैक्सीन लगवाने वालों को फ्री खाना तो कहीं फ्री शराब दी जा रही है। वहीं इस वायरस का इजाद करने वाले चीन में लोगों को डरा-धमकाकर वैक्सीन लगवाने के लिए कहा जा रहा है। तो चलिए नजर डालते हैं कि किस देश में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए कैसे-कैसे ऑफर दिए जा रहे हैं-

Central government angry over Corona vaccination for people under 45 years  in Delhi |45 साल से कम उम्र वालों को Corona Vaccination! नाराज केंद्र ने  दिल्ली सरकार को भेजा पत्र| Hindi News, देश
Image Credit : Zee News
  • लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कैब एग्रीगेटर ऐप ऊबर भारत समेत पूरे एशिया, उत्तरी अमेरिका और यूरोप में अक्षम लोगों को वैक्सीन सेंटर तक लाने और छोड़ने के लिए एक करोड़ फ्री राइड दे रहा है।
  • अमेरिका की मैकडॉनल्ड्स, एटी एंड टी, इन्साकार्ट, टारगेट, ट्रेडर जोस, कोबानी जैसी कई कंपनियों ने वैक्सीन लगवाने वाले कर्मचारियों को छुट्टी और कैश देने का ऐलान किया है। सिर्फ यही नहीं, कर्मचारियों को वैक्सीन सेंटर तक आने-जाने के लिए 30 डॉलर यानी करीब 2200 रुपए देने का ऐलान भी किया गया है। वहीं मिशिगन में वैक्सीन लगवाने वाले वयस्कों को प्री-रोल्ड गांजा दिया जा रहा है।
  • अमेरिका की ही जानी-मानी डोनट कंपनी क्रिस्पी क्रीम ने वैक्सीन लगवाने वालों के लिए 2021 तक रोजाना मुफ्त में डोनट खिलाने का ऑफर दिया है। इसके लिए लोगों को बस मॉडरेना, फाइजर या जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन लगवाने का कार्ड दिखाना होगा। अमेरिका और अन्य देशों में बिजनेस कर रही कंपनी मार्केट गार्डन ब्रूअरी ने भी वैक्सीन लगवाने वाले पहले 2021 लोगों को मुफ्त में 5 बार बीयर पिलाने का ऑफर दिया है.
  • चीन की राजधानी बीजिंग के कई वैक्सीन सेंटरों पर टीका लगवाने वाले लोगों को मैकडॉनल्ड्स दो आइसक्रीम दे रहा है। इसके अलावा एक सरकारी फोटो स्टूडियो वैक्सीन लगवाने पर शादी के एलबम पर दस फीसदी तक की छूट दे रहा है। वहीं हेनान प्रांत के वानचेंग में अधिकारियों ने लोगों को चेतावनी दी है कि वैक्सीन नही लगवाने वाले लोगों के बच्चों की स्कूली शिक्षा, रोजगार और घर छीन लिए जाएंगे।
  • इजराइल के कई बार और रेस्टोरेंट वैक्सीन लगवाने वाले लोगों को मुफ्त में खाना और ड्रिंक्स दे रहे हैं। कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले लोगों को रेस्टोरेंट की तरफ से मुफ्त में खाना दिया जाएगा। इसके लिए कई बार और रेस्टोरेंट्स ने सरकार के साथ समझौता किया है। 
  • भारत में भी वैक्सीन पर कई तरह के कई ऑफर्स दिए जा रहे हैं। दिल्ली में कनॉट प्लेस के कई रेस्टोरेंट और होटल वैक्सीन लगवाने वालों को 25-30 फीसदी की छूट दे रहे हैं। इतना ही नहीं, मैसेज के जरिए दूसरे लोगों तक भी इस बात की जानकारी पहुंचाई जा रही है, ताकि वे वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आएं।

Like Soochna on

Follow Soochna on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *