कोरोनावायरस का प्रकोप: ताजमहल, केंद्रीय संग्रहालय, और भारत के अधिकांश स्मारक 31 मार्च तक रहेंगे बंद

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पाताल ने सोमवार को कहा कि ताजमहल और देश भर के केंद्रीय संग्रहालयों सहित सभी एएसआई-संरक्षित स्मारक कोरोनोवायरस के खतरे को मद्देनजर रखते हुए 31 मार्च तक बंद रहेंगे। जिसके बारे में एक आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा।

Image result for TAJ MAHAL REAL IMAGE
Image credit: Wikipedia

उन्होंने कहा कि, “कोरोनोवायरस के प्रसार को देखते हुए सभी एएसआई स्मारक और केंद्रीय संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं।”

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत  भारत भर में 3,691 केंद्र संरक्षित स्मारक और स्थल हैं।

सोमवार को लिया गया निर्णय

नवीनतम आदेश आज सोमवार को COVID -19 पर मंत्री समूह (जीओएम) की एक उच्च-स्तरीय बैठक के बाद आ चुका है।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि एक निवारक रणनीति के रूप में सामाजिक गड़बड़ी के उपायों का एक सेट लागू किया जाना चाहिए।

GoM ने सभी शैक्षिक प्रतिष्ठानों (स्कूल, विश्वविद्यालय आदि), जिम, संग्रहालय, सांस्कृतिक और सामाजिक केंद्र, स्विमिंग पूल और थिएटर को बंद करने का प्रस्ताव दिया। छात्रों को घर पर रहने की सलाह दी गई है। ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाना है।

संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि इस तथ्य के मद्देनजर कि स्मारकों के साथ-साथ संग्रहालयों में भी बड़े स्तर पर झड़पें हुई हैं, बीमारी के प्रकोप के मद्देनजर उन्हें बंद करना अनिवार्य था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि चार नए कोरोनोवायरस मामले – ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और केरल में से एक में दर्ज किए गए हैं – देश में कुल मामलों की संख्या सोमवार को 114 हो गई है। इन मामलों में 10 डिस्चार्ज किए गए मरीज, तीन इलाज और दो मौतें शामिल हैं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply