1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों को लगेगी वैक्सीन, 28 अप्रैल से शुरू होगा वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन

देश में कोरोना की दूसरी लहर से बिगड़े हालात दिन-ब-दिन और चिंताजनक होते जा रहे हैं। देशभर के अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी ने सरकार के इंतजामों की पोल खोलकर रख दी है। ऑक्सीजन की कमी से रोजाना सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। गंभीर हालात के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगाने के अभियान को और तेज करने के लिए टीकाकरण के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। 1 मई से देशभर में 18 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। हालांकि वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। भारत में वैक्सीनेशन का पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था। वैक्सीनेशन का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा।

India launches vaccination campaign, one of the world's largest - The  Washington Post
Image Credit : Washington Post

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वर्तमान में 45 साल या उससे ज्यादा की उम्र के लोग टीकाकरण करा रहे हैं। 1 मई 2021 से 18-45 वर्ष आयुवर्ग के लोगों के लिए भी कोरोना टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु पर होगा रजिस्ट्रेशन

18 से 45 साल की उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा। यह रजिस्ट्रेशन दो माध्यमों के जरिए कराया जा सकेगा। सरकारी CoWIN पोर्टल cowin.gov.in या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। वैक्सीनेशन के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। वैक्सीन सेंटरों पर लोगों की भीड़ न जमा हो, इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि वैक्सीन लगवाने के लिए CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट लेना जरूरी होगा। आपको बता दें कोरोना के लिए वॉक-इन वैक्सीनेशन नहीं होगा। जैसे ही आप कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन कराएंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा, जिसे आपको चेक करना होगा। अपॉइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी रजिस्ट्रेशन स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जरूर जाएं।

24 घंटे में मिले 3.53 लाख नए मामले

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। रोजाना कोरोना के नए मरीजों और मौतों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। लगातार बढ़ते मरीजों के चलते स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा गई है। देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 3.53 लाख नए कोरोना मरीज मिले हैं और 2812 से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। यह दुनिया के किसी भी देश में एक दिन में मिले नए कोरोना मरीज और कोविड से होने वाली मौतों की सबसे अधिक संख्या है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटों में 3,52,991 नए कोरोना मरीज मिले हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 हो गई है। वहीं बीते 24 घंटों में 2812 लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया। इसके साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,95,123 पहुंच गई है।


Like Soochna on

Follow Soochna on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *