टिकटॉक के लिए छोटी लेकिन महत्वपूर्ण जीत, अमेरिका में टिकटॉक नहीं होगा बैन

Outcomes of Namaste Trump - The Sunday Guardian Live
टिकटॉक के लिए छोटी लेकिन महत्वपूर्ण जीत, अमेरिका में टिकटॉक नहीं होगा बैन

चीन की वीडिया शेयरिंग एप टिकटॉक अमेरिका में फिलहाल बैन नहीं होगा। अमेरिका की एक फेडरल अदालत ने टिकटॉक को बैन करने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश पर रोक लगा दी है। इन सब के बीच खास बात यह है कि कोर्ट का ये फैसला इस पर अमेरिका में लगने वाले बैन से कुछ देर पहले आया।

दरअसल, ट्रंप प्रशासन ने चीनी एप टिकटॉक को डाउनलोड करने से रोकने के लिए आदेश दिया था। ट्रंप प्रशासन के आदेश के अनुसार रविवार के बाद एप्पल और गूगल प्ले स्टोर से टिकटॉक को डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा। ऐसे में कोर्ट ने सरकार को फटकार लगाई है। कोर्ट ने कहा कि टिकटॉक कंपनी को जब खरीदने की बात चल रही है, तो ऐसे में टिकटॉक पर बैन लगाने की क्या जरूरत थी।

यूएस डिस्ट्रिक कोर्ट कोलंबिया के जज कार्ल निकोलस ने यह आदेश रविवार को सुबह आपातकालीन सुनवाई के बाद दिया। इससे पहले सुनवाई के दौरान टिकटॉक के वकीलों ने दलील दी थी कि ट्रंप प्रशासन के टिकटॉक को बैन करने के इस फैसले से संवैधानिक अधिकारों का उल्‍लंघन होगा और इससे बिजनस भी प्रभावित होगा। हालांकि जज ने अपने फैसले के पीछे के कारणों को सार्वजनिक रूप से नहीं बताया।

गौरतलब है कि बाइटेडांस ने अमेरिका में परिचालन बनाये रखने के लिये आवश्यक सौदे को पूरा करने को लेकर चीन में प्रौद्योगिकी निर्यात लाइसेंस का आवेदन किया है।

डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व में कहा था कि टिकटॉक को अमेरिका में परिचालन जारी रखने के लिये किसी अमेरिकी कंपनी के साथ सौदा करना होगा। इसी के तहत बाइटेडांस अमेरिका में नयी इकाई टिकटॉक ग्लोबल गठित कर रही है, जिसमें 20 प्रतिशत हिस्सेदारी ओरेकल कॉर्प और वालमार्ट इंक को बेचने का प्रस्ताव है।

ट्रंप ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह टिकटॉक ग्लोबल की हिस्सेदारी ओरेकल और वालमार्ट को बेचे जाने के सौदे को मंजूरी दे सकते हैं। हालांकि, ट्रंप का कहना है कि इस सौदे में ओरेकल के पास पूरा नियंत्रण रहने की शर्त होनी चाहिये।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply