राम मंदिर भूमि पूजन के लिये शहीदों के घर की मिट्टी लेकर 'लिटिल सोल्जर' पहुँचा अयोध्या

Dev Parashar, the 10-year old 'little soldier' who visits martyrs’ homes to collect soil for Ram Temple Bhoomi Pujan
Image Credit: India.com

इन दिनों अयोध्या नगरी में राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियाँ जोरों-शोरों पर हैं। इस मौके को और अधिक खास बनाने के लिये अयोध्या में एक खास आगन्तुक आए हुए हैं। दस वर्षीय देव पाराशर ने पिछ्ले वर्ष एक मिशन शुरु किया था, जिसके तहत वह मातृभूमि के लिए बलिदान देने वाले शहीदों के घर जाकर उनके परिवार वालों से मिलते हैं और उनके घर की मिट्टी लाते हैं। यही मिट्टी लेकर वह अयोध्या पहुँचे हैं। इसकी प्रेरणा उन्हें जी न्यूज़ के कार्यक्रम DNA को देखकर मिली।

देव के परिवार ने बताया कि 2 जुलाई 2018 को जी न्यूज़ पर प्रसारित DNA कार्यक्रम के एपिसोड से देव इस काम को करने के लिए प्रेरित हुए। शो के होस्ट सुधीर चौधरी ने देशवासियों से अपील की थी कि शहीदों के परिवारों की मदद करें और उन्हें दिखाएँ कि पूरा देश उनके साथ खड़ा है। इसके बाद से उन्होंने शहीदों के घर जाना शुरु किया।

शहीदों के घर जा कर देव उनके छत पर तिरंगा लगाते हैं और उनके घर की मिट्टी अपने साथ लाते हैं। इसके साथ वह ‘भारत माता’ के वीर सपूतों के सम्मान में बने स्मारकों की सफाई करते हैं। देव ‘लिटिल सोल्जर’ के नाम से लोकप्रिय हो रहे हैं। इस ‘लिटिल सोल्जर’ का लक्ष्य कम से कम 11,000 शहीदों के घर जाने का है। अभी तक वह 1,600 शहीदों के घर का दौरा कर चुके हैं।

देव शहीदों के घर से एकत्रित मिट्टी को लेकर अयोध्या पहुँचे हैं। इस मिट्टी को मंदिर के निर्माण की देखरेख कर रहे ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट’ को सौंप दिया गया है। ट्रस्ट ने कहा है कि इस मिट्टी का उपयोग ‘भूमि पूजन’ के दौरान किया जाएगा, जो राष्ट्र की एकता और अखंडता को बनाए रखने में बलिदान देने वाले शहीदों का सम्मान है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। अयोध्या में भूमि पूजन की भव्य तैयारियाँ चल रही हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 नवंबर को केंद्र सरकार को राम मंदिर के निर्माण के लिए अयोध्या में स्थल सौंपने का निर्देश दिया था।

Leave a Reply