वेबसाइट्स पर यूजर्स की भारी ट्रैफिक, इंटरनेट का बढ़ा इस्तेमाल

How to fix taskbar search errors in Windows 10 - Tech Advisor
photo credit : tech advicor

महामारी फैलाने की वजह से लॉकडाउन बड़ गया है और बीते कुछ दिनों से लोग अपने घरों पर है। जो लोग जॉब करते है वो अपना ऑफिस का कार्य घर से ही कर रही है, साथ ही विद्यार्थियों के स्कूल और कॉलेज भी बंद हो चुके है। इन सब के बीच ऑनलाइन Data Providers similar web और Aptopia के मुतबिक इंटरनेट के इस्तेमाल में बड़ा अंतर देखने को मिला है। लोग वेबसाइट पर ज्यादा मात्रा में विजिट कर रहे है। 15 जनवरी से 24 मार्च के प्राप्त आंकड़ों के अनुसार फेसबुक का डेली का ट्रैफिक 12 करोड़ से बढ़कर 17 करोड़ हो गया है, और साथ ही एप पर लगभग 1.1% युजर बढ़े है। इन सब के बीच एप पर कंपनी को 4.5% का नुकसान भी हुआ हैं। यूट्यूब के ट्रैफिक 15.3% हो गया है।

indian family 2 - Doha Bank India
photo credit: Doha bank india

घर में बैठे लोगों का झुकाव वीडियो कॉलिंग पर भी हुआ है, जिस वजह से विडियो कॉलिंग सर्विसेज में काफी बढ़ोतरी हुई है। गूगल, हाउस पार्टी, जैसे एप्लीकेशंस और नेक्स्टडोर पर यूजर ज्यादा एक्टिव नजर आए है। ये एप्लीकेशंस वीडियो कॉलिंग सर्विसेज ग्रुप कॉल के साथ – साथ गेम्स और चैट की भी सुविधा देते है। इस समय में वीडियो गेम्स अधिक लोकप्रिय हुआ है। कई बड़े गेम्स के हटने से स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट को काफी नुकसान ही है और ईएसपीएन के यूजर ट्रैफिक में 40% तक की गिरावट हुई है।

500+ Mobile Phone Pictures [HD] | Download Free Images on Unsplash
photo credit: unspash

इसी के साथ वीडियो गेम स्ट्रीमिंग साइट ट्विच टीवी के यूजर ट्रैफिक में 19% की वृद्धि हुई है। वहीं वीडियो मेकिंग और शेयरिंग एप टिकटोक के यूजर्स में काफी मात्रा में वृद्धि हुई हैं। इसके अतिरिक्त लगातार बढ़ते यूजर्स के कारण ये कंपनियां अपनी प्राइवेसी पॉलिसीज में भी कुछ बदलाव कर रही है।



Leave a Reply