फेसबुक ने Close Gender Data Gap को बंद करने के लिए Project17 की घोषणा की

जब से सोशल मीडिया का प्रचलन तेजी से बढ़ा है तब से इस पर कई तरह के अनेक सवाल उठाए जा रहे हैं चाहे फिर वों Gender Equality को लेकर या फिर Feminism को लेकर। हमेशा सोशल मीडिया पर ये सब विषय सुर्खियों में रहे हैं। इन सब विषयों पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने कई कदम बार उठाए है। अब एक बार फिर सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक Gender Equality को कम करने के लिए एक खास फीचर लेकर आना वाला है जिसके सिलसिला में हाल ही में फेसबुक ने बड़ी घोषणा की है। फेसबुक जल्द ही फीचर 17 Sustainable Development Goals लांच करने वाला है जो Gender Equality पर ज्यादा जोर देगा।

Image result for Facebook Announces Project17 Initiative With Aim to Close Gender Data Gap
Image credit: NYK Daily

फेसबुक ने मंगलवार को खुलासा किया कि वह लिंग समानता संगठनों और विशेषज्ञों के साथ काम कर रहा है जो लिंग डेटा की उपलब्धता और उपयोग को बढ़ाते हैं, जो समावेशी नीतियों, कार्यक्रमों और सेवाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, और लैंगिक समानता प्राप्त करने की प्रगति पर नज़र रखने के काम आएगा। आज उपलब्ध अधिकांश डेटा लिंग ब्लाइंड है: यह पुरुषों और महिलाओं के जीवन में अंतर के लिए जिम्मेदार नहीं है। इसके पहले भी फेसबुक

इस संबंध में कई प्रयास कर चुका है

फीचर 17 Sustainable Development Goals के बारे में फेसबुक की व्यवसाय एवं कॉर्पोरेट विकास ग्लोबल पार्टनरशिप वीपी मार्ने लेविन ने कहा कि यह विकास संगठनों, विशेषज्ञों और अन्य भरोसेमंद साझेदारों के साथ काम करेगा ताकि लिंग डेटा अंतरालों को पाटने के लिए फेसबुक के डेटासेट का लाभ उठाया जा सके, शोध के सवालों का जवाब दिया जा सके, और लैंगिक समानता पर प्रगति को बढ़ावा दिया जा सके।

इसके आलावा उन्होंने अपनी राय देते हुआ कहा “महिलाओं के अनुभवों के आस-पास मिसिंग या अनुपलब्ध डेटा लिंग डेटा गैप बनाता है, जो दुनिया भर में लोगों के अनुभवों की एक अधूरी तस्वीर है, और प्रगति को मापने में असमर्थता है।”


यह भी पढ़े:

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *