कोरोनावायरस अपडेट के लिए भूलकर भी न खोलें ये वेबसाइट्स

दुनिया भर में जितनी तेजी से कोरोनावायरस फैल रहा है, उतनी ही तेजी से फैल रही हैं इससे जु़ड़ी अफवाहें और फेक न्यूज। देश में 21 दिनों का लॉकडाउन कर दिया गया है और लोगों को किसी भी सूरत में अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई है। ऐसे में लोग घरों में बैठकर इंटरनेट पर इस महामारी से जुड़े अपडेट पाने में जुटे हैं, लेकिन कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो कोरोना को लेकर कई तरह की गलत और भ्रामक जानकारी भी लोगों के बीच पहुंचा रही हैं।

Image Credit : Washington Post

फिशिंग वेबसाइट्स और स्पैम मैसेज बढ़े

साइबर क्रिमिनल्स ने इस मुश्किल वक्त में भी इंटरनेट यूजर्स को परेशान करने का मौका नहीं छो़ड़ा है। कोरोनावायरस से जुड़े स्कैम, फिशिंग वेबसाइट और स्पैम मैसेज की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। हमारे देश में पहले ही बहुत से साइबर क्राइम सामने आ चुके हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी के लिए इन फर्जी वेबसाइट्स का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

इन वेबसाइट्स से रहें सावधान

साइबर क्राइम के डीसीपी ने अपने ट्विटर हैंडल पर ऐसी वेबसाइट्स की लिस्ट जारी की है। आप भी देख लीजिए उन 14 वेबसाइट्स के नाम, जिनसे आपको बचकर रहना है-
coronavirusstatus[.]space
coronavirus-map[.]com
blogcoronacl.canalcero[.]digital
coronavirus[.]zone
coronavirus-realtime[.]com
coronavirus[.]app
bgvfr.coronavirusaware[.]xyz
oronavirusaware[.]xyz
corona-virus[.]healthcare
survivecoronavirus[.]org
vaccine-coronavirus[.]com
coronavirus[.]cc
bestcoronavirusprotect[.]tk
coronavirusupdate[.]tk

कोरोना का डर दिखा रहे साइबर क्रिमिनल

इससे पहले चेक पॉइंट नाम की एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने भी चेतावनी दी थी कि साइबर क्रिमिनल कोरोनावायरस का डर दिखाकर गलत जानकारियां फैला रहे हैं। ऑनलाइन हैकर्स ‘स्पेशल COVID-19’ ऑफर्स और डिस्काउंट तक दे रहे हैं। इन ऑफर्स के जरिए यूजर्स को लुभाया जा रहा है और ऑनलाइन हैकर्स खतरनाक मालवेयर उनके डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं। एक साइबर सिक्योरिटी कंपनी की ओर से यह भी बताया गया है कि कोरोनावायरस से जुड़े इंटरनेट डोमेन भी जनवरी से फरवरी के बीच में तेजी से बढ़े हैं, जब वायरस दुनियाभर में फैला।

स्पेशल कोरोना डिस्काउंट का दे रहे झांसा

साइबर सिक्योरिटी कंपनी चेक पॉइंट की ओर से कहा गया है कि हैकर्स की ओर से डार्कनेट पर बेचे जा रहे गैजेट्स और बाकी सामानों पर स्पेशल ‘COVID-19’ या ‘कोरोनावायरस’ डिस्काउंट कोड दिया जा रहा है। कुछ वेबसाइट्स पर तो MacBook Air जैसे प्रोडक्ट तक बहुत ही कम कीमत पर स्पेशल कोरोनावायरस डिस्काउंट के साथ मिल रहे हैं। कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही इंटरनेट पर लोग इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा सर्च कर रहे हैं, यही वजह है कि हैकर्स भी मैलिशस कोरोनावायरस डोमेन के साथ फिशिंग स्कैम करने की फिराक में हैं।

Info Source- ET


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply