साल के अंत तक एलसीडी पैनल का निर्माण बंद करेगा सैमसंग डिस्प्ले

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की सहायक कंपनी सैमसंग डिस्प्ले ने इस साल के अंत तक एलसीडी पैनल का निर्माण बंद करने का फैसला किया है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी। इससे पहले कंपनी ने दक्षिण कोरिया और चीन में लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) पैनल के अपने सभी उत्पादन स्थायी तौर पर रोकने का ऐलान किया था। सैमसंग डिस्प्ले ने अक्टूबर में कहा था कि उसने एलसीडी पैनल की मांग में भारी कमी और बढ़ती आपूर्ति को देखकर अपनी दो घरेलू एलसीडी उत्पादन लाइनों में से एक में उत्पादन रोक दिया है।

Samsung Electronics to unveil new Galaxy S series, foldable phone on February 11
Image Credit : Business Today

10.72 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी कंपनी

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वो इस साल के अंत तक अपने ग्राहकों की एलसीडी की मांग को बिना किसी रुकावट के पूरा करेगी। एप्पल इंक की आपूर्तिकर्ता सैमसंग डिस्प्ले ने अक्टूबर में कहा था कि वह दक्षिण कोरिया की अपनी उत्पादन लाइन को उन्नत करने के लिए सुविधाओं और अनुसंधान में 10.72 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी। स्मार्टफोन और टीवी के लिए कमजोर वैश्विक मांग और ज्यादा आपूर्ति के बीच कंपनी का यह बयान सामने आया है।

क्वांटम डॉट स्क्रीन बनाने पर होगा जोर

यह निवेश अगले पांच साल के लिए होगा जो इसकी दक्षिण कोरियाई एलसीडी उत्पादन लाइनों में से एक को बड़े पैमाने पर उन्नत क्वांटम डॉट स्क्रीन बनाने की सुविधा में बदलने पर केंद्रित होगा। कंपनी दक्षिण कोरिया में दो एलसीडी उत्पादन लाइन कारखाने और चीन में केवल दो एलसीडी कारखाने चलाती है। प्रवक्ता ने कहा कि सैमसंग ने अभी तक चीन में अपने कारखानों के भविष्य के संचालन पर कोई फैसला नहीं किया है।

एलजी भी नहीं बनाएगा एलसीडी पैनल

सैमसंग डिस्प्ले की प्रतिद्वंद्वी एलजी डिस्प्ले कंपनी लिमिटेड ने भी इस साल की शुरुआत में कहा था कि वह 2020 के अंत तक एलसीडी टीवी पैनलों के घरेलू उत्पादन को रोक देगी।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply