चीन ने फिर चली नई चाल, नेपाल की जमीन पर बनाईं 9 इमारतें

Chinese buildings on Nepal Humla: नेपाली जमीन पर ओली के दोस्त चीन का कब्जा,  हुमला में बनाई 9 बिल्डिंग्स - china builds nine buildings on nepal land in  lapcha-limi region of humla,
चीन ने फिर चली नई चाल, नेपाल की जमीन पर बनाईं 9 इमारतें (image credit- navbharat times)

भारत-चीन सीमा विवाद काफी लम्बे समय से चल रहा है। लद्दाख में दोनों देशों के बीच LAC पर तनाव भी जारी है। लेकिन इस सबके दौरान भी चीन दूसरे देशों को परेशान करने से बाज नहीं आ रहा है। खबर है कि चीन ने नेपाल की जमीन पर कुछ इमारतें बना ली हैं और नेपाली अथॉरिटी को उस इलाके में जाने से रोक रहा है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल के हुम्ला जिले में चीन की सेना ने चुपके से कई इमारतें बना ली हैं। दरअसल, यह कंस्ट्रक्शन नांख्या गांव में हुआ है। भारत के साथ विवाद और सर्दी का मौसम करीब आने की वजह से नेपाली सुरक्षा बलों की गैरमौजूदगी का फायदा उठाते हुए चीन ने ये हरकत की है।

इतना ही नहीं चीन ने इन इमारतों को बनाने का काम पूरा कर लिया है और अब वह इमारतों के करीब नेपाल के स्थानीय लोगों को आने से रोक रहा है।

ऐसे पता चली चीन की हरकत

मामले ऐसे आया जब गांव की परिषद के प्रमुख विष्णु बहादुर लामा एक रूटीन दौरे के दौरान बॉर्डर के इलाकों में गए। लामा को उस इलाके में जाने से रोका गया। इसके साथ-साथ चीन की सेना ने इमारतों को बनाने का काम पूरा भी कर लिया है।

लामा बताते हैं कि, जब मैंने चीन के सैनिकों से इमारतों के बारे में सवाल पूछे तो वो बॉर्डर पार कर चीन में चले गए। वहीं इंडिया टुडे के अनुसार, लामा ने कुछ दूरी से इमारतों की तस्वीर भी क्लिक की और उन्होंने बताया कि कंस्ट्रक्शन चीन-नेपाल सीमा से 2 किमी अंदर की तरफ हुआ है।

विदेश मंत्रालय पहुंचा मामला

वहीं, हुम्ला जिला प्रशासन कार्यालय ने गृह मंत्रालय को अतिक्रमण के बारे में सूचना दी है, और मामला विदेश मंत्रालय को भेज दिया गया है। इसके साथ ही गुमनामी बनाए रखने वाली निगरानी टीम के एक सदस्य ने कहा कि, “हम इमारतों को दूर से देख सकते थे। हमने चीन द्वारा वहां बनाई जा रही एक इमारत के बारे में अफवाहें सुनी थीं, लेकिन हमने यात्रा में 9 इमारतें बानी हुई पाईं।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply