निगार जौहर बनीं पाकिस्तानी सेना की पहली महिला लेफ्टिनेंट जनरल

पाकिस्तानी सेना के इतिहास में पहली बार एक महिला अधिकारी को लेफ्टिनेंट जनरल बनाया गया है। यह जानकारी वहां की मीडिया विंग ने दी है। एक ट्वीट के जरिए बताया गया है कि मेजर जनरल निगार जौहर लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत होने वाली पाकिस्तान की पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। उन्हें पाकिस्तानी सेना की पहली महिला सर्जन जनरल बनाया गया है। पदोन्नति के बाद वह तीन स्टार रैंक पाने वाली पहली पाकिस्तानी महिला अधिकारी बन गई हैं। यह उनके करियर में एक और मील का पत्थर है।

 Nigar Johar Became 1st Female Lieutenant General of Pakistan Army: Proud Moment
Image Credit : Lahorified

ISPR के महानिदेशक ने ट्वीट कर बताया

इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने एक ट्वीट कर बताया कि निगार जौहर लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत होने वाली पहली महिला अधिकारी हैं और उन्हें पाकिस्तानी सेना की पहली महिला सर्जन जनरल के रूप में भी नियुक्त किया गया है।

2017 में बनी थीं मेजर जनरल

निगार जौहर की शुरुआती पढ़ाई प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट गर्ल्स हाई स्कूल, रावलपिंडी में हुई और 1985 में उन्होंने आर्मी मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। 2015 में उन्होंने स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, लाहौर से पब्लिक हेल्थ में मास्टर्स डिग्री भी हासिल की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेफ्टिनेंट जनरल निगार जौहर स्वाबी जिले के पंजपीर गांव से ताल्लुक रखती हैं। 2017 में वह मेजर जनरल के पद तक पहुंचने वाली पाकिस्तान के इतिहास में तीसरी महिला अधिकारी बनी थीं। उनसे पहले शाहिदा बादशा और शाहिदा मलिक भी मेजर जनरल बनी थीं।

निशानेबाजी में भी हैं माहिर

निगार जौहर कर्नल कादिर की बेटी हैं। उन्होंने आईएसआई में अपनी सेवाएं दी थीं। 30 साल पहले एक कार एक्सीडेंट में निगार जौहर के माता-पिता की मौत हो चुकी है। निगार के पति भी पाकिस्तानी सेना में ही हैं। निगार एक डॉक्टर होने के साथ-साथ माहिर निशानेबाज भी हैं। लेफ्टिनेंट जनरल जौहर फिलहाल पाकिस्तान सेना के मेडिकल कोर में तैनात हैं। वह दक्षिण एशिया के सबसे बड़े रावलपिंडी स्थित आर्मी अस्पताल की कमान संभाल रही हैं।

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के फैसल जावेद खान ने मेजर जनरल निगार जौहर को उनके प्रमोशन पर बधाई दी है।

पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने निगार को बधाई देते हुए कहा कि इससे लड़कियों और युवा महिलाओं को जिंदगी में एक ऊंचा मुकाम हासिल करने की प्रेरणा मिलेगी।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *