चीन को एक और झटका, मोदी सरकार के बाद अब ट्रंप सरकार ने टिकटाॅक पर लगाया प्रतिबंध


चीन को एक और झटका, मोदी सरकार के बाद अब ट्रंप सरकार ने टिकटाॅक पर लगाया प्रतिबंध (image credit- bbc)

चीन को एक और बड़ा झटका लगा है। भारत के बाद अब अमेरिका ने भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है। अमेरिका में टिकटॉक के करीब 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स हैं। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि सुरक्षा संबंधी खतरे को देखते हुए हम टिकटॉक को प्रतिबंधित करने जा रहे हैं।

यह जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएफपी द्वारा दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक के अलावा वी चैट को भी रविवार से अमेरिका में डाउनलोड नहीं किया जा सकेगा।

भारत द्वारा की गई कार्रवाई के बाद से अमेरिका में चीनी ऐप पर प्रतिबंध की मांग जोर पकड़ रही थी। इतना ही नहीं कई अमेरिकी सांसदों और एजेंसियों ने टिकटॉक पर जासूसी और डेटा चोरी के आरोप लगाए थे। जिसके बाद आखिरकार अब अमेरिका ने भी टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया है।

टिकटॉक के अलावा वी चैट की डाउनलोडिंग पर भी प्रतिबंध

इन‌ सब के इतर, अमेरिका ने टिकटॉक के अलावा वी चैट की डाउनलोडिंग पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। टिकटॉक और वी चैट पर रविवार से अमेरिका में बैन लागू हो जाएगा। गौरतलब है कि भारत सरकार पहले ही टिकटॉक और पबजी समेत 224 चीनी मोबाइल ऐप्‍स पर बैन लगा चुकी है।

भारत सरकार ने जून में लगाया था टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर बैन

इससे पहले भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। सरकार ने जून के अंत में टिकटॉक, हेलो समेत 59 चाइनीज ऐप बैन किए थे। इसके बाद जुलाई के आखिर में सरकार ने 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। इस तरह केंद्र की मोदी सरकार अब तक कुल 224 चीनी ऐप्स पर बैन लगा चुकी है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply