दुनिया की पांच सबसे महंगी प्रापर्टी: कीमत जानकार रह जायेंगे दंग

आज की दुनिया में घर खरीदना कितना महंगा हो गया है यह हम सब जानते हैं फिर चाहे वह छोटी सिटी में हो या फिर किसी बड़ी सिटी में। आजकल लगभग हर जगह प्रापर्टी के दाम बहुत बढ चुके हैं लेकिन हर व्यक्ति का ख्वाब होता है कि उसका अपना एक आलीशान घर हो जिसमें हर वो सुविधा हो जो वह उसके सपनों के महल में चाहता है।

हाल ही दुनिया के शीर्ष अरबपतियों में से एक जेफ बैजोस ने अपने सपनों के घर को खरीदा है जिसके कारण वह अभी सुर्खियों में बने हुए हैं।

Image result for jeff bezos
image Credit: www.wsj.com

वॉल स्ट्रीट जरनल की रिपोर्ट के अनुसार यह घर (वॉर्नर एस्टेट) उन्होंने कैलिफोर्निया में 165 मिलियन डॉलर में ख़रीदा है. जो भारतीय मुद्रा के लिहाज़ से यह रकम क़रीब 1,177 करोड़ रुपए है।

आईए जानते ऐसे ही दुनिया की पांच सबसे महंगी प्रापर्टी के बारे में

1. वार्नर एस्टेट, कैलिफोर्निया अमेरिका

यह दुनिया के आलिशान घरों में से एक है। जिसे हाल ही में जैफ बैजोस ने खरीदा है। यह घर 9 एकड़ में बना है। जिसमें दो गेस्ट हाउस, नर्सरी, तीन हॉट हाउस, टेनिस कोर्ट, स्विमिंग पूल, गोल्फ कोर्स और मोटर कोर्ट है. साथ ही, इसका अपना सर्विस गराज और गैस पंप भी है.  इसे 1930 के दशक में एंटरटेन्मेंट कंपनी ‘वार्नर ब्रदर्स’ के सह-मालिक जैक एल. वार्नर के लिए डिज़ाइन किया गया था.

2. विला लियोपोल्डा, फ्रांस

Image result for villa leopolda
Imgae credit: amazing.zone

फ्रांस और इटली की सीमा कोटे डी एज्योर में स्थित विला लियोपोल्डा दुनिया के आलीशान बंगलों में से एक है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कीमत लगभग आधा अरब है। यह बंगले का निर्माण बेल्जियन राजा लियोपोल्ड द्वितीय ने अपनी रानियों के लिए नदी-नहरों के किनारे कई घर बनवाए थे. विला लियोपोल्डा भी उनमें से एक था, लेकिन इसका मौजूदा स्वरूप 1931 में अस्तित्व में आया था.यह 18 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ है। इसमें दो गेस्टहाउस, 19 बेडरूम, बड़ा स्विमिंग पूल, सिनेमाहॉल और कई किचन हैं.इस बंगले के मालिक लिली सफ़रा है। जो एक ब्राज़ीलियाई परोपकारी और समाजवादी हैं, जिन्हें दुनिया में सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक माना जाता है जिनकी कुल संपत्ति 1.2 बिलियन डॉलर है।

3. एंटालिया, मुंबई, भारत

Image result for aentalia mumbai
Image credit: Zbricks.com

एंटिलिया के मालिक भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी है। एंटीलिया को 2014 में फोर्ब्स ने दुनिया का सबसे महंगा घर बताया था। साथ ही फोर्ब्स ने इसकी लागत 1 बिलियन डॉलर से अधिक यानी करीब 71 अरब रुपए से ज़्यादा बताई थी। इस घर का नाम अटलांटिक के काल्पनिक द्वीप एंटीलिया के नाम पर रखा गया है. यह घर 27 मंजिला लंबा है और इसमें 400,000 वर्ग फुट के तीन हेलीकाप्टर पैड, छह भूमिगत पार्किंग फर्श छह अंडरग्राउंड तलों की पार्किंग, तीन हेलिपैड, हेल्थ क्लब, स्विमिंग पूल, डांस स्टूडियो, सिनेमाहॉल, बगीचा और मंदिर है। इसे बनाए रखने के लिए 600 व्यक्तियों की आवश्यकता होती है।

4. ओडियन टॉवर पेंटहाउस, मॉन्टे कार्लो, मोनाको

Image result for odian tower
image credit: ProTenders

यूरोपीय देश मोनाको में बनी इस इमारत का नाम ‘टूर ओडियन’ है। इसकी कीमत लगभग 330 मिलियन डाॅलर (लगभग 23 अरब रुपए) है :फोर्ब्स। यह पेंटहाउस 31,500 स्क्वायर फुट में फैला है। इस इमारत में 49 मंजिल है जिसमें ऊपरी पांच फ्लोर पेंटहाउस है। इसमें छत पर स्वीमिंग पूल, डांस फ्लोर है जहां से शुरू होने वाला वॉटर स्लाइड सीधे पूल तक आता है जो 360° का दृश्य भी देता है . इसे द टूर ओडियन को वास्तुकार अलेक्जेंड्रे गिराल्डी द्वारा डिज़ाइन किया गया था और ग्रुप मजकोको द्वारा विकसित किया गया था।

5. विटनहर्स्ट, लंदन, इंग्लैंड

Image result for Yelena Baturina
Image credit: VietNamNet

विटनहर्स्ट लंदन का सबसे बड़ा निजी अलीशान घर है। जो बकिंघम पैलेस से थोड़ा ही छोटा है। इसकी कीमत लगभग 27 अरब रुपए आंकी गई है: फोर्ब्स । यह 5 एकड़ की जमीन पर फैला है। साल 2008 तक इस प्रॉपर्टी पर शूटिंग के अलावा कुछ ख़ास नहीं होता था. फिर 2008 में एक गुमनाम शख्स ने इसे 3.8 अरब रुपए में ख़रीद लिया. फोर्ब्स के मुताबिक़ जून 2010 में इसे गिराकर इसकी जगह 65 कमरों, 25 बेडरूम और 12 बाथरूम की एक इमारत बनाने का फ़ैसला किया गया.रूस के सबसे अमीर शख्स आंद्रे गुरयेव ने विटनहर्स्ट को ख़रीदा था।

Leave a Reply