देश की उभरती हुई घुड़सवार सुदीप्ति हजेला

खेल हमारे जीवन में हमेशा महत्वपूर्ण रहे हैं फिर चाहें वो मानसिक ताकत बढ़ाने के लिए हो या फिर शरीरिक ताकत बढ़ाने के लिए। जब भी हम राष्ट्रीय स्तर के खेलों की बात करते हैं तो हमारे जेहान में हमेशा सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, मेजर ध्यानचंद, सुनील क्षेत्री, सुशील कुमार, विजेंदर सिंह जैसे दिग्गज पुरुष खिलाड़ियों के नाम आते हैं

The emerging horse of the country, Sudipti Hazela
Image credit: Twitter

लेकिन आज के दौर में हमारी महिला खिलाड़ी भी पुरुषों से कम है किया फिर चाहे सनिया मिर्जा हो, साइना नेहवाल हो या फिर ओलंपिक 2016 में भारत के लिए मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु और दीपा मलिक जिन्होंने हमेशा अपने भारत देश का नाम रोशन किया है।

तो आज हम ऐसी ही एक युवा महिला खिलाड़ी के बारे में बात करने जा रहे हैं। जो भारत देश की उभरती हुई खिलाड़ियों में से एक है।

उनका नाम सुदीप्ति हजेला है। जो इंदौर की रहने वाली है। अभी उनकी उम्र महज 17 साल की है और डेली कालेज में पढाई कर रही है। सुदीप्ति ने मात्र 7 साल की उम्र में यह निर्णय ले लिया था कि वें घुड़सवार ही बनेगी और उन्होंने बचपन से ही इसके लिए कडी मेहनत करना शुरू कर दिया था और सफलता ने भी उनके कदम जल्द ही चूमे। सुदीप्ति इतनी कम उम्र में लगभग 90 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पदक जीत चुकी हैं।

सुदीप्ति ने अब तक कई खिताब जीते हैं।सब जूनियर चैम्पियन भी रह चुकी है। हाल ही में इन्हें इनके अद्भुत खेल के लिए राष्ट्रपति भवन में सम्मानित किया गया।


यह भी पढ़े:

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply