छोटे कद के बावजूद सेना में अधिकारी बने मिजोरम के लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana, सीएम ने भी की तारीफ

अगर इरादे पक्के हों और हौसले बुलंद हों तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको अपनी मंजिल पाने से नहीं रोक सकती। ऐसे ही बुलंद हौसलों वाली कहानी है मिजोरम के रहने वाले लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana की। दरअसल, हाल ही में भारतीय सेना अकादमी की पासिंग आउट परेड हुई। इस परेड में देश के कई नौजवान भारतीय सेना की अलग-अलग रेजीमेंट में अधिकारी बने। इन्हीं में से एक नाम है लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana का, जो भारतीय सेना की प्रतिष्ठित आर्टिलरी रेजीमेंट में अधिकारी बने हैं। सोशल मीडिया पर उनकी एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, और वे चर्चा में इसलिए हैं क्योंकि तस्वीर में उनका कद काफी छोटा दिखाई दे रहा है।

Mizoram
Image Credit : Sentinel Assam

नौजवानों के लिए प्रेरणा बने Lalhmachhuana

वायरल तस्वीर में लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana अपने दो साथियों के साथ खड़े हैं जोकि उनसे काफी लंबे हैं। यकीनन यह तस्वीर दुर्लभ है क्योंकि कद छोटा होने के बावजूद लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana भारतीय सेना में अधिकारी बने हैं और उनकी कहानी देश के बहुत से नौजवानों को प्रेरणा देने वाली है। न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana एसटी श्रेणी से आते हैं। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए एक अधिकारी की लंबाई कम से कम 157 सेमी होनी चाहिए। हालांकि, इस मामले में पूर्वोत्तर, असमिया, गोरखाओं और अन्य आदिवासियों के लिए छूट है। इस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए स्वीकार्य न्यूनतम कद 152 सेमी है।

मिजोरम के मुख्यमंत्री ने भी की तारीफ

इस वायरल तस्वीर के बारे में लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana ने बताया कि तस्वीर में उनके साथ नजर आ रहे साथियों का कद 6.3 और 6.5 फीट है। वो कहते हैं कि यह दोनों हमारे कोर्स के सबसे लंबे ऑफिसर्स थे। इसलिए 5.5 फीट कद के बावजूद वह उनके सामने छोटे नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरामथांगा भी उनकी तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मिजोरम को अपने लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana पर गर्व है, जोकि उत्तरी रामहलुन के रहने वाले Lalsangvela के बेटे हैं। लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana को भारतीय सेना की प्रतिष्ठित आर्टिलरी रेजीमेंट में अधिकारी बनाया गया है।’

सोशल मीडिया पर लोग लेफ्टिनेंट Lalhmachhuana को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दे रहे हैं। देखिए ऐसे ही कुछ ट्वीट्स-


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply