कोरोना फाइटर्स और जरूरतमंद लोगों के लिए मास्क बना रहीं दिल्ली पुलिस की महिला जवान

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें लॉकडाउन सहित कई तरह के कदम उठा रही हैं। इस महामारी से लड़ने में सबसे आगे खड़े लोगों में वे पुलिसकर्मी भी हैं जो दिन-रात अपनी ड्यूटी निभाने में जुटे हैं। अपनी जान जोखिम में डालकर भी वे देश और देशवासियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं। हाल-फिलहाल में देशभर से ऐसे कई वीडियो देखने को मिले हैं, जिसमें पुलिसवाले लोगों की सुरक्षा और उनकी मदद करते नजर आते हैं। इन्हीं में से एक है दिल्ली पुलिस, जिसने कई मौकों पर अपनी ड्यूटी से परे जाकर लोगों और इंसानियत की मदद की है। कुछ दिन पहले एक वीडियो में दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में पुलिसकर्मी खाना बनाते हुए और जरूरतमंद लोगों को खाना बांटते हुए दिखाई दिए थे। दिल्ली पुलिस ने एक बार फिर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें महिला पुलिसकर्मी जरूरतमंद लोगों और कोरोना फाइटर्स के लिए मास्क बना रही हैं।

Policewomen making masks on sewing machines.
Image Credit : Hindustan Times

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया वीडियो

दिल्ली पुलिस की ओर से 26 अप्रैल को शेयर किए गए इस ट्वीट में कहा गया है, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में पुलिस के कार्यों की सराहना निश्चित रूप से हमारा मनोबल बढ़ाएगी। ‘शांति, सेवा, न्याय’ के अपने सूत्रवाक्य को अपना आदर्श बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस संकल्पित है।’ इस ट्वीट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया गया है जिसमें कई महिला पुलिसकर्मी सिलाई मशीन पर मास्क सिलती नजर आ रही हैं। वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘हजारों मास्क तैयार किए जा रहे हैं, सैनेटाइज किए जा रहे हैं और कोरोना वॉरियर्स व जरूरतमंद लोगों को बांटे जा रहे हैं।’

यूजर्स ने किया लाइक, शेयर और कमेंट

इस वीडियो को अब तक 3600 लाइक्स मिल चुके हैं। इस ट्वीट को करीब 500 लोगों ने रीट्वीट किया है और यह सिलसिला अभी भी जारी है। बहुत से लोगों ने इस वीडियो पर कमेंट भी किया है। एक यूजर ने इस वीडियो पर कमेंट किया, ‘यह दिल छू लेने वाला वीडियो है। ऐसे अच्छे काम के लिए हम पुलिस के आभारी हैं। हमें आप पर गर्व है।’ एक और यूजर ने कहा, ‘बहुत ही नेक कोशिश।’ एक यूजर का कमेंट था, ‘आप लोग शानदार काम कर रहे हैं, खासकर जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाकर।’ एक यूजर ने लिखा, ‘आप लोगों को सलाम। बहुत ही अच्छा काम।’ इससे पहले एक तस्वीर भी वायरल हुई थी, जिसमें दो पुलिसकर्मी काम की थकान के बाद जमीन पर सोते हुए नजर आए थे। इस तस्वीर को अरुणाचल प्रदेश के डीआईजी मधुर वर्मा ने ट्विटर पर पोस्ट किया था। बहुत से लोगों ने इस तस्वीर को पसंद किया था और इस पर कमेंट भी किया था।

कोरोना हेलमेट पहनकर की घर में रहने की अपील

लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए पुलिसकर्मी नए-नए प्रयोग भी कर रहे हैं। दिल्ली के द्वारका में सोमवार को पुलिस ने प्रतीकात्मक कोरोना हेलमेट पहनकर लोगों को इस वायरस के प्रति जागरुक किया और उनसे घर में ही रहने की अपील की। इस दौरान दिल्ली पुलिस ने लोगों को मास्क भी बांटे। द्वारका के एडिशनल डीसीपी आरपी मीणा ने कहा कि कोरोना के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए द्वारका पुलिस ने चार वॉलंटियर्स को कोरोना वायरस की तरह दिखने वाले हेलमेट पहनाए और बाहर निकलने वाले लोगों से घर में ही रहने की अपील की।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply