कोरोनावायरस से निपटने के लिए भारत सरकार ने लांच किया अरोग्य सेतु मोबाइल एप

Government Launches Aarogya Setu COVID-19 Tracker App on Android, iOS
Image credit: Veekeez

कोरोनावायरस के संबंध में भारत सरकार ने अपना COVID-19 ट्रैकिंग ऐप, आरोग्य सेतु एप को एंड्रॉइड और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए आधिकारिक रूप से लॉन्च किया है। अरोग्य सेतु जो एक संस्कृत शब्द है जिसका संबंध ब्रिज स्वास्थ्य से है। इस मोबाइल ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने विकसित किया है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इस ऐप का उद्देश्य सटीक रूप से प्रयासों को बढ़ाने के लिए नागरिकों को “सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रासंगिक सलाह के बारे में सूचित करना है जो COVID-19 के समावेश से संबंधित हैं।”

केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने देश में महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पिछले कुछ हफ्तों में कोरोनोवायरस से संबंधित ऐप के लिए प्रयास कर रहें थे। इस ऐप की सहायता से उपयोगकर्ता को पता चलेगा कि वे कॉरोनोवायरस संक्रमण के खतरे में हैं, किसी कोरोनावायरस संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं है।

कैसै इस ऐप का उपयोग कर सकेगें उपयोगकर्ता

COVID-19 ट्रैकर एप हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं में उपयोग कर सकते हैं। इसमें कार्य करने के लिए ब्लूटूथ और स्थान की आवश्यकता होती है।आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पहले अपने मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करना होगा। पहला चरण पूरा करने के बाद, ऐप उपयोगकर्ताओं से उनकी साख के लिए पूछता है जो वैकल्पिक है।

ऐप के होम स्क्रीन पर पहुंचने के बाद, उपयोगकर्ताओं के स्थान के आधार पर यह बताता है कि वे सुरक्षित स्थान पर हैं या नहीं। संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर यूजर को नोटिफाइ करता है। इसमें दिए गए चैटबॉच की मदद से आप कोरोना वायरस के लक्षण को पहचान भी सकते हैं।  ऐप के एंड्रॉइड उपयोगकर्ता  स्वास्थ्य मंत्रालय के लाइव ट्वीट भी देख सकते हैं। इस एप में स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट्स और भारत के हर राज्य के कोरोना वायरस हेल्प लाइन नंबर की भी  लिस्ट उपलब्ध है।

डेटा सुरक्षा में नहीं है कोई कमी

इस ऐप की गोपनीयता नीति के बारे में चिंतित लोगों के लिए, सरकार का दावा है कि संग्रहीत डेटा “एन्क्रिप्टेड” है और इसे किसी भी तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के साथ साझा नहीं किया जाएगा।यह ऐप एंड्रॉइड और ऐप्पल दोनों संस्करण में प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। पिछले हफ्ते, यह बताया गया था कि निति आयोग एक कोरोनावायरस- ट्रैकर ऐप पर भी काम कर रहा है जिसे CoWin-20 नाम दिया गया था। द नेक्स्ट वेब का दावा है कि आरोग्य सेतु CoWin-20 का अंतिम संस्करण है। इस बीच, कई राज्य सरकारों ने देश भर में महामारी के प्रसार से निपटने के लिए अपने संबंधित कोरोनवायरस ट्रैकिंग ऐप भी लॉन्च किए हैं।

Privacypolicy AarogyaSetu main Coronavirus App
Image credit: newsboss.in

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply