फैक्ट चेक: कांग्रेस विधायक ने 5 सितारा प्राइवेट जेट की तस्वीर शेयर कर पीएम मोदी का बताया, खुली पोल

Jitu Patwari have to apologize after tweeting about vikas and ...
Image Credit: Zee News

मध्यप्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री और कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी ने एक फोटो शेयर की। जीतू पटवारी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाने की कोशिश की, लेकिन जीतू पटवारी को खुद मुंह की खानी पड़ी। पूर्व मंत्री ने ट्विटर पर एक आलीशान प्राइवेट जेट की तस्वीर शेयर की, जिसे उन्होंने पीएम मोदी का बताया। 

जीतू पटवारी ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि, “रेल बिक गई, चाय का क्या? अरे भाई! पीएम साहब चाय वाली पृष्ठभूमि से आते हैं तो क्या हुआ, हम जब उन्हें ज्यादा सुविधाएँ देंगे, तभी तो वो भारत को विश्वगुरु बनाएँगे। प्रधानमंत्री के विमान के अंदर के दर्शन।”

विमान की तस्वीर पूर्व मंत्री ने शेयर की है, वह एक आलीशान प्राइवेट प्लेन है। इस प्लेन में आरामदायक सोफ़ा सेट, टीवी और दूसरी आलीशान चीज दिखाई दे रही हैं। पूर्व मंत्री का आरोप था कि पीएम देश की जनता के पैसों से ऐश फार्मा रहे हैं। उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि पीएम मोदी तभी भारत को विश्वगुरु बना पाएंगे जब हम उन्हें आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराएंगे।

लेकिन कहा जाता है कि झूठ की समय सीमा अधिक नहीं होती है। आज नहीं तो कल झूठ पकड़ा जाता है। इसी तरह स्ट्रेटजिक स्पर्मिंदर भारती नामक ट्विटर यूजर ने भी पूर्व मंत्री के झूठ का सबूत के साथ पर्दाफाश कर दिया। पूर्व मंत्री द्वारा किए गए दावे तथ्यहीन व झूठे थे। उन्होंने प्राइवेट जेट 787 की तस्वीरें शेयर कर उसे ओम मोदी का बताया था।

दरअसल, आधुनिक सुविधाओं से लैस यह दुनिया का पहला “787 ड्रीम जेट” है, जिसका प्रबंधन डियर जेट नमक कंपनी करती आई है। यह जेट 2016 में करीब 300 मिलियन डॉलर की लागत से तैयार किया गया था। सर्वसुविधायुक्त जेट का डिजाइन फ़्रांस के मशहूर इंटीरियर c जैक्स प्लेरेजियन ने किया है, जिन्होंने एयरक्राफ्ट कंप्लीशन सेंटर के साथ मिलकर ढाई साल में नमूना तैयार किया था। 

यह प्राइवेट जेट कई मायनों में असाधारण है। यह जेट बिना रुके लगातार 17 घंटों तक उड़ान भर सकता है। पायलट का भी चयन आम विमानों की तरह नहीं होता है। इस जेट को उड़ाने के लिए पायलट्स को विशेष तरह का प्रशिक्षण दिया जाता है। इन तथ्यों से यह सिद्ध होता है कि यह प्राइवेट जेट भारत की संपत्ति नहीं है। जीतू पटवारी का यह जेट पीएम मोदी का बताना झूठा एवं निराधार है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *