कॉमेडियन अग्रिमा जोशुआ को बलात्कार की धमकी देने वाले यूट्यूबर शुभम मिश्रा को वड़ोदरा पुलिस ने किया गिरफ्तार

Scumbag' Shubham Mishra, who issued rape threats with racist slur ...
Image Credit : Janta Ka Reporter

स्टैंडअप कॉमेडियन अग्रिमा जोशुआ को सोशल मीडिया पर खुलेआम बलात्कार की धमकी देने वाले यूट्यूबर शुभम मिश्रा को गुजरात की वड़ोदरा पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। अग्रिमा जोशुआ पर आरोप है कि उन्होंने अपने एक वीडियो में छत्रपति शिवाजी महाराज का मजाक उड़ाया था। यह वीडियो काफी वायरल हुआ था और बहुत से लोगों ने उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। हालांकि बाद में अग्रिमा ने अपने उस वीडियो के लिए माफी मांग ली थी, जिसके आधार पर उन पर छत्रपति शिवाजी महाराज का मजाक उड़ाने का आरोप लगा था।

वड़ोदरा पुलिस ने ट्वीट करके दी जानकारी

अग्रिमा जोशुआ को बलात्कार की धमकी देने का शुभम मिश्रा का वीडियो वायरल होने के बाद वड़ोदरा पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। वड़ोदरा पुलिस ने ट्वीट करके जानकारी दी कि शुभम मिश्रा को हिरासत में लिया गया है। उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 294 (अश्लीलता), 354 (A), 504 (जानबूझकर सार्वजनिक शांति भंग करने के लिए अपमानित) 505 (भड़काऊ बयान जिससे सामाजिक अव्यवस्था फैल सकती है), 506 (आपराधिक धमकी), 509 (महिला के अपमान का इरादा) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

वड़ोदरा पुलिस की यह कार्रवाई राष्ट्रीय महिला आयोग की ओर से गुजरात पुलिस को इस संबंध में लिखे गए एक पत्र के बाद सामने आई है। महिला आयोग ने ट्वीट करके कहा था, ‘महिला सुरक्षा को लेकर हम प्रतिबद्ध हैं। इस मामले में आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने गुजरात पुलिस को शुभम मिश्रा के खिलाफ़ तुरंत कार्रवाई करने को कहा है जो वीडियो में महिला कॉमेडियन को गाली देते दिख रहे हैं।’

कुणाल कामरा और स्वरा भास्कर ने की थी कार्रवाई की मांग

इससे पहले कॉमेडियन कुणाल कामरा और एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी पुलिस से शुभम मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। कुणाल कामरा ने वह वीडियो भी पोस्ट किया था, जिसमें शुभम को खुलेआम अग्रिमा के खिलाफ अपशब्द बोलते देखा गया है। कामरा ने अपने ट्वीट में महिला आयोग को टैग करते हुए लिखा, ‘क्या यह वीडियो आपको परेशान करता है? यह आदमी खुलेआम एक महिला के खिलाफ अपशब्द बोल रहा है, उसे धमकी दे रहा है। वो भी तब जब महिला ने अपनी गलती के लिए माफी मांग ली है।’ कुणाल कामरा की तरह स्वरा भास्कर ने भी शुभम मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। उन्होंने महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख को टैग करते हुए लिखा, ‘कोई मजाक कितना भी आपत्तिजनक क्यों न हो, लेकिन क्या इसके लिए किसी महिला को खुलेआम रेप की धमकी दिया जाना उचित है? शुभम मिश्रा दो अन्य महिलाओं के बलात्कार की धमकी दे रहा है जो आईपीसी की धारा 503 के तहत अपराध है. क्या आप पुलिस को इस मामले में कार्रवाई करने के आदेश देंगे?’

महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने दिया कार्रवाई का आदेश

इसके जवाब में अनिल देशमुख ने लिखा, ‘छत्रपति शिवाजी महाराज ने हमें सिखाया है कि हम महिलाओं की इज्जत करें। अगर कोई किसी महिला के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल करता है और उन्हें धमकी देता है तो उसके लिए भी कानून है। उन्होंने महाराष्ट्र साइबर पुलिस को इस वीडियो की वैधता की जांच करने को कहा और मुंबई पुलिस को वीडियो बनाने वाले शख्स को गिरफ्तार करने का आदेश दिया।

शुभम मिश्रा ने मांगी कॉमेडियन से माफी

इसके बाद मामला बढ़ता देख शुभम मिश्रा ने अपने यूट्यूब चैनल से बलात्कार की धमकी वाला वीडियो हटा लिया और एक दूसरा वी़डियो डाला, जिसमें उसने कहा कि उसने कभी भी अग्रिमा जोशुआ को बलात्कार की धमकी नहीं दी। उसने छत्रपति शिवाजी महाराज पर कमेंट करने के लिए जोशुआ को गाली देने के लिए उनसे माफी भी मांगी और कहा कि लोगों ने उसके वीडियो को गलत तरीके से लिया। शुभम ने यह भी कहा कि वह किसी भी तरह की कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार है।

अग्रिमा जोशुआ के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग

शुभम मिश्रा के अलावा और भी कई लोगों ने भी छत्रपति शिवाजी महाराज का मजाक बनाने वाले वीडियो के लिए अग्रिमा जोशुआ को निशाना बनाया था और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की थी। ऐसे ही एक ट्वीट के जवाब में महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने 11 जुलाई को कहा था, ‘मैंने मामले की जांच के लिए पुलिस कमिश्नर और साइबर सेल के आईजी को आदेश दिया है। मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। कानून अपना काम करेगा।’

कॉमेडियन ने शिवाजी वाले वीडियो के लिए मांगी माफी

बता दें कि यह मामला कॉमोडियन अग्रिमा जोशुआ के साल भर पुराने एक वीडियो से जुड़ा है। इसमें वह छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति के बारे में टिप्पणी कर रही हैं। यह वीडियो एक लाइव कार्यक्रम के दौरान शूट किया गया था।

अग्रिमा जोशुआ ने अब यह वीडियो अपने सोशल मीडिया अकाउंट से हटा लिया है और इसके लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, गृह मंत्री अनिल देशमुख, राज ठाकरे और नितिन राउत समेत सभी लोगों से माफी मांगी है। उन्होंने लिखा, ‘छत्रपति शिवाजी महाराज को मानने वालों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए मैं माफी चाहती हूं। उस महान नेता के प्रशंसकों से मैं माफी मांगना चाहती हूं। मैंने अपना वीडियो हटा लिया है।’ उन्होंने माफीनामे का एक वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया है।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *