Lenovo, eVidhyalok के साथ मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में लाया एक नई पहल, जानिए इस पहल के बारे में

समय के साथ हमें हर क्षेत्र में बदलाव देखने को मिल रहे है फिर चाहे वो शिक्षा का क्षेत्र का हो या कोई अन्य क्षेत्र। कुछ ऐसे ही बदलाव हमें Covid-19 के कारण बड़ी तेजी से देखने को मिले है। लाॅकडाउन के चलते स्कूल, काॅलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद होने के कारण पढ़ाई भी डिजिटल होने लगी है। अब डिजिटल पढ़ाई में भी कुछ ऐसा ही नयी तकनीक और नयी पहल लेकर आया है Lenovo SmarterEd.

जानिए क्या है Lenovo SmarterEd

Lenovo SmarterEd एक ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है। जिसे Lenovo कंपनी ने Vidhyalok के सहयोग से डिजाइन किया है। E-Vidhyalok में ऑनलाइन पढ़ाने वाले 20 देशों के 230 से अधिक शहरों के 1750 से अधिक स्वयंसेवी शिक्षक हैं। इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य है कि भारतीय युवाओं को एक प्लेटफार्म पर स्वैच्छिक शिक्षकों के साथ शिक्षार्थियों का मिलान करके शिक्षा प्रणाली की डिजिटल रीमॉडेलिंग में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

5वीं से 12वीं तक के बच्चे अपने अनुसार चुन सकते है विषय और शिक्षक

Lenovo SmarterEd के माध्यम से, कक्षा 5वीं से 12वीं तक के छात्र अब सीखने के लिए अपने अनुसार विषय और शिक्षकों को चुन सकते हैं और छात्र अपनी सुविधा के अनुसार सीखने का समय भी तय कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से छात्र-शिक्षक इंटरएक्टिव सेशन में शामिल होते है। वहीं इसके अलावा यह प्लेटफॉर्म छात्रों को NCERT और राज्य पाठ्यक्रम ई-पुस्तकों के लिंक के साथ शिक्षण सामग्री भी उपलब्ध कराता है। अच्छी तकनीक का उपयोग करते हुए, यह प्लेटफॉर्म शिक्षकों और छात्रों को एल्गोरिथ्म विधि प्रदान करता है। जिसकी सहायता से छात्र और शिक्षक गणित जैसै अन्य कठिन विषयों को असानी से समझ सकते है।

छात्रों और प्रतिभाशाली स्वयंसेवक शिक्षकों को जोड़ना लक्ष्य है

eVidhyalok के CEO के ब्रिडा पोर्नप्राग्ना कहते है “हमारा मिशन स्कूली शिक्षा के मानकों के माध्यम से भारत को सशक्त बनाने के लिए ग्रामीण और अर्ध-शहरी छात्रों के साथ भावुक और प्रतिभाशाली स्वयंसेवकों को जोड़ना है। हमें लगता है कि Lenovo India के साथ Lenovo smarted बनाने के लिए सहयोग करने में खुशी हो रही है- यह एक स्वैच्छिक ज्ञान शेयर करने का प्लेटफॉर्म है, जो ऑनलाइन सीखने के अनुभवों को सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकता है।”

2 हजार से ज्यादा बच्चे जुड़ चुके है इस प्लेटफॉर्म से

Lenovo का यह प्लेटफॉर्म भारत के 10 राज्यों में 233 गाँवों में 20,000 से अधिक बच्चों को 2-way Live इंटरैक्टिव क्लासेस प्रदान करता है और यह 7 भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, कन्नड़, मलयालम, तेलुगु और बंगाल में शिक्षा प्रदान करता है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए स्कूलों में बढ़ती शिक्षकों की कमी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

सीखने और काम करने का आसान तरीका है Lenovo SmarterEd

Lenovo SmarterEd प्लेटफॉर्म के बारे में Lenovo India के CEO राहुल अग्रवाल ने कहा “इस प्लेटफॉर्म में प्रौद्योगिकी में समस्याओं को हल करने, अवसर बनाने और हम सभी के जीने, सीखने और काम करने के तरीके को बदलने की शक्ति है। Lenovo SmarterEd सुरक्षित, अत्यंत सुलभ, समृद्ध है, और वर्तमान समय के परिदृश्य के लिए यह शिक्षा का एक बहुत अच्छा माध्यम है, जहाँ इस समय कोरोनावायरस ने देश भर के स्कूलों को कक्षाएं निलंबित करने के लिए मजबूर किया गया है। वहीं इस मंच के साथ, हम गुणवत्ता शिक्षा के साथ समाज के सभी वर्गों को सशक्त बनाना चाहते हैं।” कुछ ऐसे ही अच्छे बदलाव हमारी जिंदगी और हमारे भविष्य को बदलते हैं। हमें ऐसे बदलावों को सराहना चाहिए।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *