बिहार की 10वीं बोर्ड परीक्षा में सब्जीवाले के बेटे ने शीर्ष स्थान हासिल किया

हाल ही में बिहार में कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे आए हैं। जिसमें रोहतास जिले के नटवर में सब्जी बेचने वाले सुभाष के 15 वर्षीय बेटे हिमांशु राज ने पूरे बिहार में टाॅप किया है। हिमांशु नटवर जिले के जनता पब्लिक स्कूल में पढ़ते हैं। हिमांशु ने बिहार के 14.94 लाख बच्चों में 500 में से 481 अंक (96.20%) लाकर टाॅप किया हैं। बोर्ड परीक्षा में टाॅप आने के बाद हिमांशु ने कहा “मैं टाॅप 5 में जगह बनाने की उम्मीद कर रहा था, शीर्ष स्थान प्राप्त करना एक आश्चर्य था। टाॅप आने के बाद मुझे लगता है कि जैसे मैंने दुनिया जीत ली हो।” हिमांशु की मां गृहणी हैं जबकि पिता सब्जी बेचते हैं।

रोज 10 घंटे पढ़ाई कर सफलता हासिल की

हिमांशु ने अपनी सफलता का राज बताते हुए कहा “मेरी सफलता में निरंतरता और समर्पण की मुख्य भूमिका रही है। मैं हर दिन 10 घंटे से अधिक समय तक पढ़ाई करता था। मेरे माता-पिता ने मुझे सर्वोत्तम संसाधनों को उपलब्ध कराने के लिए अपनी सुख-सुविधाओं का त्याग किया, ताकि मैं अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकूं, मुझे माता-पिता और भाई-बहनों ने कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित किया, जिसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूँ।” हिमांशु के पिता सुभाष ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में उनके बेटे की सफलता की ख़बर ने पूरे गाँव में ख़ुशी ला दी है, उसने उनकी चिंताओं को भी भुला दिया है।

IIT में पढ़कर साफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं हिमांशु

जब हिमांशु से पूछा गया कि वे अब आगे क्या करना चाहते हैं तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा “मैं 11वीं और 12वीं कक्षा में विज्ञान लेकर, इस वर्ष से जेईई (इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षा) की तैयारी शुरू करूंगा। मैं आईआईटी से पढ़कर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता हूं। बचपन से ही मेरा झुकाव इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की ओर रहा हैं और मैं यह जानना चाहते हूँ कि ये चीजें कैसे संचालित होती हैं और कंप्यूटर के अंदर क्या होता है।”

शीर्ष पर आने से एक नंबर से चूक गए दुर्गेश कुमार

एस के हाई स्कूल, जितवारपुर, समस्तीपुर के छात्र दुर्गेश कुमार ने 96% अंक प्राप्त कर दूसरा स्थान हासिल किया है। दुर्गेश ने 500 में से 480 अंक हासिल किए और शीर्ष पर आने से एक अंक से चूक गए। शुभम कुमार, राजवीर और जुली कुमारी तीन छात्रों ने 478 अंक हासिल किए हैं और मैट्रिक परीक्षा में तीसरे स्थान पर रहे हैं। लड़कियों में, जूली कुमारी उन 10 लड़कियों में से पहली हैं जिन्होंने टॉपर्स की सूची में जगह बनाई है। जूली ने 95.60% स्कोर किया।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *