लाॅकडाउन के दौरान पारले-जी की हुई रिकाॅर्डतोड़ बिक्री, तोड़ा 82 साल पुराना का रिकाॅर्ड

कोरोना वायरस के कारण देशभर में लगे लाॅकडाउन के बीच फूड प्रोडक्ट कंपनी पारले के प्रोडक्ट पारले-जी की बिक्री में जबरदस्त उछाल देखनी को मिली। पिछले कुछ समय से लगातार पारले-जी बिस्कुट की बिक्री में गिरावट देखने को मिल रही थी। जिसके बाद कंपनी के इस प्रोडक्ट को बंद करने की भी बात चलने लगी थी। अब इस संकट के बीच कंपनी को बिक्री के मामले में अच्छी खबर मिली है और 82 साल में पहली बार पारले -जी की बिक्री में लाॅकडाउन के दौरान के 4%-5% उछाल देखने को मिली है। इसकी बिक्री में उछाल का कारण पिछले महीनों में लोगों का पारले-जी को काफी पसंद करना और राहत सामग्री के रूप में वितरित करना।

सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा पसंद करना भी मुख्य कारण:

पारले-जी की बिक्री में उछाल के पीछे का एक मुख्य कारण यह भी है कि कई सरकारी और गैर-सरकारी संगठन ने इसे पसंद किया है और खाद्य सामग्री के रूप में इसको वितरित करना। इसके अलावा पारले-जी की कीमत मात्र 2 और रुपये 5 रूपए है। इतने सस्ते में पारले-जी ग्लूकोज़ का बहुत अच्छा स्त्रोत भी है। पारले समूह के प्रमुख मयंक शाह ने कहा, “वृद्धि अभूतपूर्व थी और परिणामस्वरूप पारले-जी लॉकडाउन के दौरान अपनी बाजार की हिस्सेदारी को 4.5 से 5 प्रतिशत तक बढ़ाने में सक्षम रहा। पिछले 30 से 40 वर्षों में हमने इस तरह की वृध्दि नहीं देखी है।”

सुनामी और भूकंप के दौरान भी पारले-जी की बिक्री बढ़ गई थी:

पारले समूह के प्रमुख मयंक शाह ने पारले-जी बिक्री के बारे में कहा, “पारले-जी ज्यादातर भारतीयों के लिए एक आरामदायक भोजन है, न कि बिस्किट, अनिश्चितता के समय में हमेशा इसका बहुत अधिक सेवन किया गया है। सुनामी और भूकंप जैसे संकट के दौरान भी पारले-जी बिस्कुट की बिक्री बढ़ गई थी। लोगों में उसी तरह का विश्वास आज भी कायम है जो लोगों को ब्रांड में पहले था। सभी बिस्किट कंपनियों में पारले – जी की विकास दर उच्चतम थी, जिसके कारण इसकी खपत में वृद्धि हुई।” पारले जी ने अच्छी बिक्री के कारण कोरोना जैसी भयावह बीमारी के बीच जरुरतमंद लोंगों को तीन करोड़ पैकैट बांटने की भी घोषणा की है।

ट्विटर पर भी छाया पारले जी, एक्टर रणदीप हुड्डा ने भी किया ट्वीट

पारले-जी लाॅकडाउन के दौरान बाजार में तो छाया रहा साथ ही साथ पारले-जी ट्विटर पर भी टाॅप ट्रेडिंग करने लगा है। लोंगों ने #parleG लगाकर एक के बाद एक ट्वीट किए और पारले-जी से जुड़े कई मीम भी बनाए। बाॅलीवुड के एक्टर रणदीप हुड्डा ने भी ट्विटर पर पारले-जी के लिए अपना प्यार दिखाकर ट्विट किया।


Connect With Us- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply