जल्द ही लांच होने वाला है Lava Pay, जो बिना इंटरनेट भी चलेगा

साल 2016 में भारत सरकार ने BHIM UPI लांच किया जिसके बाद सभी डिजिटल पेमेंट एप को इसके द्वारा जोड़ा गया। इन एप्स में गूगल पे, फोन पे जैसे कई अन्य एप शामिल थे। अब इस लिस्ट में एक और एप जुड़ने जा रहा है जो बिना इंटरनेट के भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। अभी तक जितने भी डिजिटल पेमेंट एप है वें सभी इंटरनेट से चलते हैं। अब भारतीय स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी Lava अब जल्द ही अपना खुद का डिजिटल पेमेंट एप LAVA PAY लांच करने वाला है जो बिना इंटरनेट के भी चल सकेगा। इस ऐप को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि यह ऐप उच्चतम सुरक्षा मानकों के साथ आएगा। यहां वास्तविक सौदा यह है कि नई सेवा फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को एकीकृत भुगतान इंटरफेस का उपयोग करके भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

Image result for Lava Pay is going to be launched soon, which will be able to run without internet also
Image credit: MobiGyaan

कैसे उपयोग कर सकेगें यह ऐप

यह एक प्री-इंस्टॉल्ड एप होगा। ऐप से पैसे भेजने या भुगतान करने के लिए, लावा फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को एप पर जाना होगा और रिसीवर के फोन नंबर को दर्ज करना होगा।अगली स्क्रीन में, उन्हें उस राशि को दर्ज करना होगा जो वे भुगतान करना चाहते हैं और फिर चार अंकों का UPI कोड। एक बार लेन-देन पूरा होने के बाद, भेजनेवाले और रिसीवर दोनों को तुरंत अलर्ट प्राप्त होगा।इस एप के माध्यम से यूजर्स अपना अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकेंगे। यह एप एक सरल उपयोगकर्ता-इंटरफ़ेस के साथ भी आता है और लावा का कहना है कि इसे फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। सभी मौजूदा लावा ग्राहक अपने वर्तमान फोन पर देश के किसी भी 800+ सेवा

केंद्र पर जाकर आवेदन प्राप्त कर सकेंगे

Lava Pay के बारें में Lava इंटरनेशनल , हेड-प्रोडक्ट तेंजिंदर सिंह ने कहा ” भारत में लगभग 500 मिलियन फीचर फोन उपयोगकर्ता हैं, हालांकि, इनमें से अधिकांश उपयोगकर्ता अभी भी अपने फोन पर इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी के लिए ऑफ़लाइन वित्तीय लेनदेन करते हैं। लावा पे इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता के बिना डिजिटल वित्तीय लेनदेन के लिए पहला समाधान है। ” यह मोबाईल एप डिजिटल पेमेंट को और आसान बनाने के लिए मदद करेगा।

Lava कंपनी ने इस ऐप के बारे में कहा था कि उपयोगकर्ता एप्लिकेशन को कॉन्फ़िगर करने और लेनदेन को सक्षम करने के लिए अपने निकटतम बैंक का दौरा करने में भी सक्षम होंगे। पिछले महीने की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल फरवरी में 132.32 करोड़ रूपये सिर्फ BHIM UPI के द्वारा किया गया है । इसमें लेनदेन की कुल राशि 2,20,000 करोड़ रुपये है।इस बारे में तेजिंदर सिंह ने कहा कि सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने और काउंटी की बड़ी आबादी के लिए वित्तीय समावेशिता लाने में मदद करने के लिए Lava pay हमारा योगदान है।”


यह भी पढ़े:

Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply