हार्ले डेविडसन ने की बड़ी घोषणा, कंपनी भारत में प्लांट व बिक्री करेगी बंद

हार्ले डेविडसन ने की बड़ी घोषणा, कंपनी भारत में प्लांट व बिक्री करेगी बंद

अमेरिकी बाइक निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ने अपने दीवानों को बड़ा झटका दिया है। कंपनी ने भारत में अपना कारोबार समेट लेने की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि कीमत की वजह से इसे खरीदार नहीं मिल पाते, जिसकी वजह से कंपनी को घाटा उठाना पड़ रहा है।

दरअसल, डेविडसन ने हरियाणा स्थित प्लांट व बिक्री बंद करने की घोषणा की है। इतना ही नहीं कंपनी ने अपने रिवायर प्रोग्राम के तहत यह निर्णय लिया है।

इसके साथ ही कम बिक्री के साथ साथ हार्ले डेविडसन के भारत छोड़ने के पीछे कोविड-19 की वजह से हुए नुकसान को भी माना जा रहा है। इस वजह से कंपनी भारतीय बाजार को छोड़ने के लिए मजबूर सी हो गयी थी।हालांकि कंपनी बंद होने के संकेत पहले ही दे दिए गए थे।

पहले दिए थे संकेत

हार्ले डेविडसन ने अगस्त में ही कहा था कि वे लाभ देने वाले बाजार जैसे यूएस पर ध्यान केन्द्रित करने वाली है तथा घाटे वाले बाजार छोड़ने वाली है। ऐसे में अनुमान लगाया गया था कि कम बिक्री व डिमांड की वजह से कंपनी भारत छोड़ सकती है जिसकी पुष्टि अब कंपनी ने कर दी है।

70 कर्मचारी होंगे प्रभावित

हार्ले डेविडसन में काम करने वाले कुल 70 कर्मचारी प्रभावित होंगे। कंपनी की बावल, हरियाणा में एसेम्बली प्लांट है। हार्ले डेविडसन ने वित्तीय वर्ष 18 में 3,413 यूनिट की बिक्री थी जो कि वित्तीय वर्ष 19 में 2676 यूनिट हो गयी थी।

मौजूदा ग्राहकों के लिए सर्विस रहेगी मौजूद

कंपनी पहले से ही अपनी बाजार भारत में समेट रही थी। कंपनी ने बताया कि उनकी सर्विस मौजूदा ग्राहकों के लिए अभी भी उपलब्ध रहेगी, हालांकि प्लांट आदि को बंद कर दिया जाएगा। कंपनी अब यूएस व यूरोपियन बाजार में ध्यान देगी।


Connect With US- Facebook | Twitter | Instagram

Leave a Reply